पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवाजाही होगी आसान:रेलवे फाटक पर 45 करोड़ से बनेगा ओवरब्रिज

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारां. शहर की झालावाड़ रोड रेलवे फाटक पर हर दिन लोगों को घंटों जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। - Dainik Bhaskar
बारां. शहर की झालावाड़ रोड रेलवे फाटक पर हर दिन लोगों को घंटों जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • झालावाड़ रोड फाटक के लिए 11.56 करोड़ के टेंडर स्वीकृत

शहर में झालावाड़ रोड रेलवे फाटक नंबर 38 पर आरओबी निर्माण के लिए आरएसआरडीसी ने 11.56 करोड़ रुपए के टेंडर किए हैं। अब 27 जनवरी को आरएसआरडीसी एसई, डीएलबी व तकनीकी अधिकारियों की टीम विधायक के साथ आरओबी निर्माण को लेकर अवलोकन करेगी। ओवरब्रिज निर्माण को लेकर आखिरी औपचारिकता पूरी होने पर निर्माण प्रारंभ होने की उम्मीद है। शहर में काेटा-बीना रेलवे लाइन को पार करते हुए तेलफैक्ट्री क्षेत्र और झालावाड़ मार्ग है। इसके लिए रेलवे फाटक नंबर-38 पार करना पड़ता है। बारां के जिला बनने के बाद तेलफैक्ट्री क्षेत्र में नई कॉलोनिया विकसित हो गई। ऐसे में यहां 40 हजार से अधिक की आबादी निवास कर रही है। लोगों को शहर में आवाजाही के लिए रेलवे फाटक पार करना पड़ है।

कोटा-बीना रेलवे लाइन पर भी मालगाड़ियों और यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे में दिन में 12 घंटे में औसतन साढ़े 5 घंटे रेलवे फाटक बंद रहता है। फाटक बंद होने पर घायल, गर्भवती लेकर पहुंचने वाली एंबुलेंस भी रुकती है। लोगों को आवाजाही में लंबे समय तक जाम का सामना करना पड़ता है।

27 जनवरी को अधिकारी करेंगे निरीक्षण, काम जल्दी शुरू होने की उम्मीद

झालावाड़ रोड रेलवे फाटक पर आरओबी निर्माण की मांग क्षेत्रवासी लंबे समय से कर रहे हैं। इसको लेकर कई बार घोषणा यहां तक कि टेंडर भी हो चुके थे, लेकिन मौके पर काम शुरू नहीं हो सका। आरएसआरडीसी की ओर से टेंडर प्रक्रिया शुरू करने से अब निर्माण प्रारंभ होने की उम्मीद बंधी है।

सब कुछ सही रहा, तो 27 जनवरी के बाद मौके पर निर्माण प्रारंभ सकेगा। इससे तेलफैक्ट्री क्षेत्र की 40 हजार की आबादी सहित बारां-झालावाड़ मेगा हाइवे से सफर करने वाले लोगों की राह आसान हो सकेगी। साथ ही रेलवे फाटक के पार विकास कार्यों की गति भी बढ़ेगी।

20 करोड़ बढ़कर 45 करोड़ हो गई लागत

साल 2009 में झालावाड़ रोड ओवरब्रिज निर्माण की लागत 25 करोड़ लागत थी, जो बढ़कर अब 45 करोड़ हो चुकी है। यानि 20 करोड़ रुपए अधिक देने होंगे। कोटा-बीना रेलवे लाइन का दोहरीकरण का काम भी इस साल अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। जिससे इस ट्रैक पर ट्रेनों, मालगाड़िया की आवाजाही बढ़ेगी।

इसलिए जरूरी...12 में से साढ़े 5 घंटे बंद रहता है फाटक, लगता है लंबा जाम

शहर में झालावाड़ रोड रेलवे फाटक ट्रेनों और मालगाड़ियों की आवाजाही के चलते हर राेज 12 में से साढ़े 5 घंटे बंद रहता है। इस दौरान 22 ट्रेन, मालगाड़ी, इंजन गुजरने से बंद होता है। हर बार 1000 हजार से ज्यादा वाहन चालक जाम की परेशानी झेलते हैं। कभी 10 मिनट, तो कभी 30 मिनट के बाद फाटक खुलता है। फाटक पार की 40 हजार की आबादी सहित क्षेत्र के 30 से ज्यादा गांवाें के ग्रामीणाें के साथ झालावाड़ आवाजाही करने वाले लोग परेशान हैं।

कई बार हो चुकी घोषणा, 11 साल बाद फाइलों में बाहर निकलने की बंधी आस

झालावाड़ रोड रेलवे फाटक पर आरओबी निर्माण के लिए साल 2009 से लेकर अब कई बार घोषणा हो चुकी है। डीपीआर बनाने से लेकर टेंडर तक कर दिए गए। दो साल पहले तो ठेकेदार साइट पर भी पहुंच गया था। 11 साल के लंबे समय में रेलवे ओवरब्रिज निर्माण शुरू नहीं हो सका। ऐसे में अब फिर से टेंडर जारी होने से शहरवासियों को परेशानी से निजात मिलने की उम्मीद बंधी है।

बारां में रेलवे फाटक नंबर 38 पर आरओंबी निर्माण को लेकर टेंडर 11.56 करोड़ रुपए के जारी कर दिए हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही जल्द ही मौके पर निर्माण प्रारंभ किया जाएगा।
एके गर्ग, एक्सईएन, आरएसआरडीसी, कोटा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें