पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कमर ताेड़ती महंगाई...:पेट्रोल-डीजल की कीमतें छू रही आसमान बढ़ते दामों से बिगड़ रहा घरों का बजट

बारां8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पेट्रोल, डीजल, गैस की कीमतों में वृद्धि से हो रही महंगाई आमजन की कमर तोड़ रही है। जिले में सोमवार को भाव पेट्रोल 97.14 और डीजल 89.46 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया। पेट्रोल-डीजल के दाम उन कीमतों को भी पार कर गए, जो कीमत 2% के वैट घटाए जाने के दिन से भी करीब 4 रुपए अधिक है। क्योंकि, तेल कंपनियों ने बीते 21 दिनों में हर दिन कुछ पैसे बढ़ोतरी करके हिसाब बराबर कर दिया। इसी के चलते बीते 21 दिनों में पेट्रोल और डीजल में 4.59 रुपए की तेजी आई है, जो 10 फरवरी को क्रमश: 94.02 और 85.64 रुपए था।ऐसा शायद पहली बार है कि 11 दिन से भाव प्रतिदिन औसत 30 पैसा बढ़ रहे हैं। गति यही रही तो आगमी कुछ ही दिनों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर कीमत पर मिलेगा। केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल की कीमतोंं को नियंत्रित नहीं रख पा रही है। राजस्थान में तो वैट और रोड सेस की वजह से पेट्रोल दूसरे कई राज्यों की तुलना में 10 रुपए तक महंगा है।पेट्रोल व डीजल के दामों पर सरकार के वैट घटाने का प्रभाव अब खत्म हो रहा है। रविवार को पेट्रोल-डीजल के दाम उन कीमतों को भी पार कर गए जो कीमत 2% के वैट घटाए जाने के दिन से भी 3 रुपए अधिक है। क्योंकि, तेल कंपनियों ने बीते 21 दिनों में कुछ कुछ पैसे बढ़ोतरी करके हिसाब बराबर कर दिया। यही वजह है कि पिछले 21 दिनों में पेट्रोल में 4.59 रुपए और डीजल में 4.81 रुपए की तेजी आई है। बढ़ती कीमतों से महंगाई के कारण आमजन पर भार बढ़ता जा रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि केंद्र व राज्य सरकारें पेट्रोलजीवी हो गई है। दोनों मिलकर आम आदमी पर भार बढ़ाती जा रही हैं।

एक्साइज ड्यूटी और अन्य खर्चों से बढ़ती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत, क्रूड भी कर रहा प्रभावितएक्साइज ड्यूटी, कमिशन आदि खर्चे जुड़ने के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम दुगने हो जाते हैं। जब राज्य सरकार ने वैट घटाया तब क्रूड के भाव 3923 रुपए प्रति बैरल थे। शनिवार को क्रूड 4302 रुपए प्रति बैरल रहे। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों के आधार पर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतें बदलती हैं। कोरोनाकाल में केंद्र सरकार ने नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल -डीजल पर सेस लगाया था। हाल ही में पेट्रोल पर 2.50 और डीजल पर 4 रुपए लीटर कृषि सेस लगाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें