पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम की मार:जलवाड़ा-सकतपुर में आंधी के साथ बारिश पक्के मकान ढहे, कच्चे घरों के टिन-टप्पर उड़े

बारां18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आंधी से पक्का मकान ढहा। - Dainik Bhaskar
आंधी से पक्का मकान ढहा।
  • बारिश से लोगों के घरों में रखे फसल व अनाज भीगे, नुकसान के मुआवजे की उठी मांग

जिलेभर में मौसम में बार-बार बदलाव हो रहा है। रविवार को बारां शहर में दिनभर भीषण गर्मी रही। दोपहर बाद आसमान में बादलों की आवाजाही से उमस का असर बढ़ गया। शनिवार को जिले में आए तूफान और बारिश से व्यापक नुकसान हुआ है। कई जगह पेड़ और बिजली के पोल टूटकर गिर गए।

वहीं घरों के टीन-टप्पर उड़ने और टूटने से घरों में रखे अनाज, फसल सहित अन्य सामग्री खराब हो चुकी है। प्रभावित का सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग ग्रामीणों ने की है। शहर में देररात को करीब 15 मिनट तक तेज व मध्यम बारिश हुई थी। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली थी। रविवार को तेज धूप निकलने से गर्मी और उमस बढ़ गई।

रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। इस दौरान पश्चिमी हवा 15 से 18 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली। मौसम के जानकारों का कहना है कि नौतपा शुरू होने के साथ ही बादलों का डेरा रहेगा। आगामी दिनों में गर्मी में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

नौतपा के आखिरी दिनों में जिले में कुछ स्थानों पर हवा के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 31 मई से 2 जून के दौरान कुछ जिलों में आंधी-बारिश मेघगर्जन, वज्रपात के साथ अचानक तेज हवा, अंधड़ व हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

सारथल व सकतपुर क्षेत्र भी आंधी ने बरपाया कहर, कई गांवों में नुकसान

सारथल| कस्बे सहित क्षेत्र में रविवार दाेपहर बाद मौसम बदलने से आई आंधी व बारिश से कई ग्रामीणों को नुकसान हुआ। तेज आंधी में कच्चे घरों के टिन-टप्पर उड़ने से परिवार के लोगों को भागकर जान बचानी पड़ी। एक घर से उड़े टिन पेड़ पर जाकर डालियों में उलझ गए। ग्रामीणों ने रविवार सुबह इन टिनाें को पेड़ से उतारा।

जानकारी के अनुसार रविवार दोपहर बाद साढ़े तीन से शाम पांच बजे तक चली तेज आंधी के दौरान कस्बा निवासी चंद्रसिंह पुत्र धनसिंह सिसोदिया के घर पर लगे टिन शेड पानी की टंकी सहित उड़ गए। परिवार के लोगों ने घर से बाहर भाग कर जान बचाई। टिन-टप्पर उड़ने से घर में रखे सामान बारिश में भीग गए।

भैरुलाल पुत्र मांगीलाल सुमन के घर पर पेड़ की डाली टूटकर गिर गई और टिन-टप्पर भी उड़ गए। इस दौरान बारिश से घर में रखे 12 बोरी लहसुन भीग गया। खेत पर घर बनाकर रह रहे रामचरण पुत्र श्यामलाल कारपेंटर के घर के छप्पर में लगे टिन शेड उड़ गए।

सकतपुर| कस्बे सहित आसपास के कई गांवों में शनिवार दोपहर को आंधी के साथ हुई झमाझम बारिश के दौरान अटरू स्थित 132 जीएसएस से कस्बे के जीएसएस पर आ रही 33 केवी लाइन के पोल गिर गए। जिसके चलते बिजली सप्लाई ठप हो गई।

जिससे कस्बे सहित नोहल्या, खानपुरिया, किशनपुरा, सुभाषपुरा, कीरपुरिया, रीछंदा, चौथ्या, बेहलावन, नयापुरा, आमली खालसा, कराड़िया हाड़ा, धूमेन, कराड़िया गुल्जी, खेड़ली रावन, नराभांडा, गऊघाट सहित कई गांवों में रातभर अंधेरा पसरा रहा। बिजली सप्लाई ठप होने से रविवार सुबह कस्बे में पानी की सप्लाई भी नहीं हुई।

ग्रामीणों को पेयजल के लिए हैंडपंपों का सहारा लेना पड़ा। आंधी से कस्बे सहित आसपास के कई गांवो में घरों के टिन-टप्पर उड़ने से भारी नुकसान हुआ है। भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र नागर ने जिलाध्यक्ष जगदीश मीणा व पूर्व विधायक रामपाल मेघवाल के निर्देश पर गांवों का दौरा कर आंधी से हुए नुकसान का जायजा लिया।

आंधी व बारिश ने कई लोगों को किया बेघर

कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में शनिवार को आई आंधी व बारिश ने कई लोगों को बेघर कर दिया। तहसील क्षेत्र के अजनावर गांव में भी आंधी के साथ जमकर पानी बरसा। जिससे विनोद मेहरा का निर्माणाधीन पक्का मकान ढह गया और मकान के अंदर रखा सामान भी नष्ट हो गया।

इसके अलावा कई लोगों के कच्चे मकान ढह गए। कई जगह बिजली की लाइनें भी प्रभावित हुई हैं। जिससे कई मोहल्ले अंधेरे में डूबे हुए हैं। इसी तरह कोहड़ी गांव में भी मोडूलाल मेघवाल को काफी नुकसान हुआ है। रविवार को आंधी व बारिश से प्रभावित हुए लोगों ने मकानों की सुध ली व नष्ट हुए सामानों को मलबे से बाहर निकाला।

पौन घंटे हुई झमाझम से बह निकला पानी

जलवाड़ा| क्षेत्र के गांवों में रविवार दोपहर को झमाझम बारिश हुई। मौसम में परिवर्तन होने से तेज आंधी भी चली। हवा के साथ कस्बे में दोपहर साढ़े तीन बजे से पौन घंटे बारिश हुई। जिससे बस स्टैंड, मुख्य बाजार, गणेश तिराहा व मंदिर चौक की सड़कों पर पानी बह निकला। बस स्टैंड के पास आयुर्वेदिक औषधालय परिसर में पानी भर गया।

खबरें और भी हैं...