पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पायलट प्रोजेक्ट:प्रदेश में सीएनजी से चलेगी रोडवेज बसें, पहला ट्रायल आज बारां में

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारां. रोडवेज की ओर से सीएनजी बस का संचालन किया जाएगा। - Dainik Bhaskar
बारां. रोडवेज की ओर से सीएनजी बस का संचालन किया जाएगा।
  • बारां-नाहरगढ़ रूट पर दो राउंड में चलेगी पहली बस, ट्रायल सफल रहा तो पुरानी बसों को रिनोवेट कर सीएनजी िकट लगाएंगे

पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए रोडवेज इलेक्ट्रिक बसों के बाद अब रोडवेज की पुरानी बसों को सीएनजी में बदल कर चलाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरुआती चरण में प्रदेश में अभी सिर्फ एक बस को तैयार किया है। यह बस बारां डिपो की ओर से गुरुवार से बारां-नाहरगढ़ रूट पर चलाई जाएगी। यह बस सफल होती है, तो रोडवेज कई पुरानी बसों को सीएनजी में बदलेगा। इन बसों को प्रदेशभर में संचालित किया जाएगा।काफी समय से घाटे में चल रही रोडवेज को घाटे से उभारने के लिए नवाचार किए जा रहे हैं। रोडवेज की ओर से कंडम व खस्ताहाल बसों को रिनोवेट कर उसमें सीएनजी किट लगाकर संचालित किया जाएगा।

पायलेट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में पहली बस की शुरुआत बारां जिले से की जाएगी। रोडवेज बारां डिपो मुख्य प्रबंधक सुनीता जैन ने बताया कि प्रोजेक्ट के निगम की ओर से सीएनजी से बसों का संचालन को लेकर एनालिसिस किया जाएगा। इसके लिए बारां से नाहरगढ़ रुट पर सीएनजी से बस का संचालन शुरू किया जाएगा। जो किशनगंज, भंवरगढ़, परानियां होते हुए नाहरगढ़ पहुंचेगी। निगम अधिकारियों की ओर से इस रूट पर होने वाली आय को लेकर एनालिसिस किया जाएगा। सफल होने पर निगम की ओर से इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। रोडवेज बेडे में शामिल अन्य बसों का संचालन सीएनजी से किया जाएगा।

जानिए...कैसे चलेगी बस, क्या होंगे फायदे

यह रहेगी टाइमिंग: मुख्य प्रबंधक जैन ने बताया कि बस की शुरुआत गुरुवार से की जाएगी। यह बस हर दिन इस रुट पर दो राउंड तय करेगी। पहले राउंड में बस सुबह 11 बजे बारां से रवाना होकर नाहरगढ़ पहुंचेगी। वापसी में यह बस 1 बजे नाहरगढ़ से रवाना होगी। दूसरे राउंड में साढ़े तीन बजे बारां से रवाना होगी और वापसी में यही बस नाहरगढ़ से शाम साढ़े 5 बजे रवाना होगी।

250 किमी तक चलेगी: रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि रोडवेज की पुरानी बस को रिनोवेट कर सीएनजी किट लगाया है। यह एक बार सीएनजी भरने के बाद 250 किमी चलेगी। एक बस को सीएनजी करने में 3 लाख 50 हजार रुपए की लागत आएगी। पायलट प्रोजेक्ट में बस पर कंपनी निशुल्क सीएनजी किट लगाएगी। अन्य बसों के लिए रोडवेज प्रशासन को भुगतान करना होगा।

बारां से जयपुर वाया इंद्रगढ़ सेमी डीलक्स बस आज से

कोरोना काल व लॉकडाउन के कारण बंद चल रही बसों को रोडवेज निगम की ओर से शुरू किया जा रहा है। एक जिले से दूसरे जिले में आवाजाही से रोक हटने के बाद रोडवेज को यात्रीभार भी अच्छा मिलने लगा है। रोडवेज प्रबंधन ने लंबे समय से बंद चल रही बारां से जयपुर वाया इंद्रगढ बस सेवा को फिर से शुरू कर दिया है। मुख्य प्रबंधक सुनीता जैन ने बताया कि बारां-जयपुर वाया इंद्रगढ़ सेमी डीलक्स बस गुरुवार से शुरू होगी। यह बस सुबह 6 बजे बारां से रवाना होगी। जो मांगरोल, इटावा, इंद्रगढ़, अलीगढ़, सोप, उनियारा, टोंक होते हुए जयपुर पहुंचेगी। वापसी मे यह बस दोपहर साढ़े 3 बजे जयपुर से रवाना होगी।

खबरें और भी हैं...