पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आग:स्पार्किंग से खेत में लगी आग, 100 बीघा गेहूं की खड़ी फसल खाक, चपेट में आया ट्रैक्टर चालक भी झुलसा

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीसवाली थानाक्षेत्र के शाहपुरा में हुई घटना, फायर ब्रिगेड की मदद से बुझाई आग

जिले के सीसवाली थानाक्षेत्र में शाहपुरा के पास सोमवार सुबह खेत में अचानक आग लग गई। घटना की सूचना मिलने पर आसपास के लोग आग बुझाने के लिए जुट गए। तेज हवा से आग बढ़ती गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना फायरब्रिगेड और पुलिस को दी। आग बुझाने के प्रयास में भी चपेट में आ गया। चालक गंभीर झुलस गया। जिसे जिला अस्पताल में भर्ती करवाया। आग लगने से करीब 100 बीघा में तैयार खड़ी गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई। मौके पहुंची फायर ब्रिगेड की मदद से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।थानाधिकारी किरदार अहमद ने बताया कि सोमवार सुबह करीब 11 बजे शाहपुरा के पास खेत में गेहूं की फसल में आग की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे। फायरब्रिगेड को भी सूचना दे दी गई। मौके पर ग्रामीणों की मदद से आग बुझाने के लिए राहत कार्य शुरु किया। इस दौरान तेज हवा के कारण आग भी तेजी से फैलती गई। इस दौरान आग बुझाने के दौरान ट्रेक्टर भी आग की चपेट में आ गया। चालक गंंभीर रुप से झुलस गया। चालक को तुरंत अस्पताल पहुंचाया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद बारां रैफर कर दिया। मांगरोल से पहुंची फायर ब्रिगेड की ओर से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पुलिस के अनुसार कखेत के पास से गुजर रही लाइन में स्पार्किंग से आग लगी।

इधर, सिरसोद के माळ में आग लगने से 200 बीघा गेहूं की फसल जली

केलवाड़ा| कस्बे सहित क्षेत्र में चल रही तेज हवाओं के कारण मंगलवार सुबह नोलाइयों से शुरू हुई आग राजस्थान के पीपलखेड़ी व सिरसोद माळ के आगे मध्यप्रदेश के बबूरिया गांव तक पहुंच गई। जिसमें 25 किसानों की लगभग 200 बीघा गेहूं की फसल व 500 बीघा खेत में नाैलाईयां जल गई।पुलिस के अनुसार मंगलवार सुबह आठ बजे करीब पीपलखेड़ी के समीप नोलाइयों में अज्ञात कारणों से आग लग गई। इस दौरान तेज हवा चलने से आग की लपटें तेजी से बढ़ती हुई सिरसोद माळ तक जा पहुंची। नायब तहसीलदार महेंद्र कुमार गुप्ता ने बारां से दमकल बुलाई जो रामपुरिया गांव के पास खराब हो गई। आनन-फानन में कलेक्टर के प्रयासों से भंवरगढ़ बिजली प्लांट से दमकल रवाना हुई। जब तक आग काफी फैल चुकी थी और विशाल परिसर को अपनी चपेट में ले लिया था। यह देखकर लोगो में हड़कंप मच गया। आग बुझाने पहुंची केवल एक दमकल ऊंट के मुंह में जीरा साबित हुई। लाख प्रयासों के बावजूद आग पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो गया। दमकल खाली होने के बाद दोबारा पानी भरने के लिए पीपलखेड़ी भेजा, लेकिन तेज हवाओं की वजह से बिजली सप्लाई बंद रहने से राहत बचाव कार्य में देरी हो गई। इस दौरान एडीएम राहुल मल्होत्रा, नायब तहसीलदार महेंद्रकुमार गुप्ता, थाना प्रभारी लक्ष्मीचंद, एएसआई राधेश्याम गिरदावर, पटवारी, बीडीओ छुट्टनलाल मीणा सहित पुलिस जाप्ता भी मौके पर पहुंचे। काऊी प्रयास के बावजूद आग पर काबू नहीं पाया। शाम तक मध्यप्रदेश के बबूरिया गांव तक आग से मची तबाही का मंजर देखने को मिला। 25 किसानों ने नायब तहसीलदार को नामों की सूची देकर मदद की गुहार लगाई। नायब तहसीलदार ने बताया कि आग से 200 बीघा मे तैयार खड़ी गेहूं फसल व 500 बीघा मे नौलाईयां जल गईं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें