पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर इम्पैक्ट:शाहाबाद की तरफ से किले की टूटी दीवारों की मरम्मत शुरू रियासतकालीन रास्ता भी बनेगा, पर्यटकों की राह होगी आसान

बारांएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तकनीकी अधिकारियों ने निरीक्षण के बाद शुरू कराया काम, धरोहर से छेड़छाड़ करने पर होगी सख्ती से कार्रवाई

शाहाबाद किले के रिनोवेशन में विभाग की अनदेखी को लेकर दैनिक भास्कर की ओर से मामला प्रमुखता से उठाने पर अधिकारी हरकत में आए हैं। शाहबाद पहुंच कर तकनीकी अधिकारी ने मौका मुआयना करने के बाद शाहाबाद कस्बे की तरफ की टूटी दीवारों और दरवाजों की मरम्मत को लेकर ठेकेदार के कार्मिको को निर्देश दिए हैं। वहीं किले से लेकर पहाड़ी की तलहटी तक परंपरागत रियासतकालीन मार्ग का भी रिनोवेशन किया जाएगा। मौके पर सही दीवारों से चूना प्लास्टर उखाड़ने के काम को भी रोक दिया गया है। गौरतलब है कि भास्कर ने 1 अगस्त को इसको लेकर ‘किले के साथ ढह रही जिम्मेदारी...’ शीर्षक से खबर का प्रकाशन कर मुद्दा उठाया था।शाहबाद के ऐतिहासिक किले में जगह-जगह दीवारों के टूटने और परंपरागत भवनों में मरम्मत को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने करीब पांच करोड़ रुपए का बजट जारी किया। टेंडर होने के बाद के किले में काम भी शुरू हो गया। करोड़ों का काम होने के बाद भी मौके पर तकनीकी अधिकारी की मौजूदगी के बिना काम किया जा रहा था। इसमें भी परंपरागत चूने के प्लास्टर से सही दीवारों की तोड़फोड़ की जाने लगी। मौके पर काम में अनियमितता को लेकर स्थानीय लोगों में इतिहासकारों ने नाराजगी जाहिर की। मामले को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद पुरातत्व विभाग के तकनीकी अधिकारियों ने किले में पहुंचकर मौके का जायजा लिया। ठेकेदार को पहले से बनी हुई दीवारों प्लास्टर भवन आदि को नुकसान नहीं पहुंचाने के लिए निर्देश दिए हैं।

योजना यह...5 करोड़ से होने हैं शाहाबाद किले में मरम्मत के काम, कस्बे की तरफ के दरवाजे भी ठीक होंगे

धरोहर के मूल स्वरूप से न हो छेड़छाड़ : किले में शाहाबाद की तरफ टूटी दीवारों की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। इसमें व्यूविंग प्वाइंट नवलवान तोप के पास और शाहाबाद की तरफ के दरवाजों की मरम्मत शुरू कर दी है। इतिहासकारों का कहना है कि किला ऐतिहासिक धरोहर है इसमें मूल स्वरूप से छेड़छाड़ किए बिना तत्कालीन सामग्री के अनुरूप मरम्मत कार्य पूरा किया जाए। मौके पर तकनीकी अधिकारियों के साथ इतिहास के जानकार भी मौजूद रहे। कार्य के दौरान समय-समय पर किले में भ्रमण कर निगरानी की जाएगी।

स्थानीय प्रशासन भी शुरू कराए काम, मनरेगा योजना में हो किले और रियासतकालीन मार्ग की सफाईवर्तमान में बारिश के चलते मनरेगा के काम ठप है। शाहाबाद कस्बे में जलदाय विभाग की टंकी पुराना बस स्टैंड से लेकर किले तक जाने वाले मार्ग की सफाई को लेकर महात्मा गांधी नरेगा योजना में काम शुरू कराया जाए। साथ ही किले में भी झाड़ियों की सफाई महात्मा गांधी नरेगा योजना में कराई जाए। जिससे रियासतकालीन मार्ग साफ नजर आने लगेगा। वहीं किले में पहुंच रहे लोगों को धरोहर देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। किले में मुख्य मार्गों भवनों सहित विभिन्न स्थानों पर झाड़ियों की सफाई शुरू की जानी चाहिए। इससे आमजन को रोजगार मिल सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें