पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राज्य सरकार ने की घोषणा:दो और तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी

बारां2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वाहनों की बैटरी क्षमता के अनुसार 20 हजार रुपए तक मिल सकेगी सब्सिडी। - Dainik Bhaskar
वाहनों की बैटरी क्षमता के अनुसार 20 हजार रुपए तक मिल सकेगी सब्सिडी।

लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों को देखते हुए अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का रुख कर चुके हैं। ऐसे में अब राजस्थान सरकार ने भी आमजन को राहत देने के लिए ई-वाहनों पर सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है। इसके लिए ग्राहक को अपनी सभी डिटेल्स डीलर्स को देनी होंगी। डीलर्स सभी जानकारियां परिवहन विभाग को उपलब्ध करवाएंगे। इसके बाद पोर्टल पर एंट्री की जाएगी और ग्राहक के बैंक खाते में सब्सिडी देने की प्रोसेस भी शुरू हो जाएगी। राजस्थान सरकार की ओर से जारी इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी के अनुसार ग्राहक इस योजना का लाभ मार्च 2022 तक उठा सकेंगे।

इसमें अधिकतम 20 हजार तक की सब्सिडी मिलेगी। सब्सिडी इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी क्षमता के अनुसार तय की गई है। गौरतलब है कि कोरोना और पेट्रोल के बढ़ते दाम के कारण लोगो का रुझान इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की तरफ बढ़ा है। इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की डिमांड में भी काफी तेजी आई है, जिसका कारण छोटे बिजनेस के बीच इसकी डिमांड अधिक है।

डीटीओ महावीर पंचौली ने बताया कि राजस्थान सरकार की ओर से जारी इस नीति के अनुसार राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को राज्य की ओर से लगने वाली जीएसटी का पैसा वापस कर दिया जाएगा। ग्राहकों को सब्सिडी बैंक खातों के जरिए मिलेगी। यह नीति अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक जारी रहेगी। जिले भर के सभी ई-वाहन डीलरों को भी इस दिशा में कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए है।

जानिए...कितनी बैटरी क्षमता वाले वाहन पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

  • 2 किलोवाट बैटरी के ई-वाहन खरीदार को 5 हजार
  • दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन: 2 किलोवाट बैटरी क्षमता के ई-वाहन खरीदार को 5 हजार, 4 किलोवाट तक 7 हजार, 5 किलोवाट वाले को 9 हजार और इससे अधिक किलोवाट के वाहन खरीदार को 10 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी।
  • तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन: 3 किलोवाट बैटरी क्षमता के ई-वाहन खरीदार को 10 हजार, 4 किलोवाट तक 15 हजार, 5 किलोवाट वाले को 17 हजार और इससे अधिक किलोवाट के वाहन खरीदार को 20 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी।
खबरें और भी हैं...