पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खटारा एंबुलेंस के हालात:शाहाबाद अस्पताल की एंबुलेंस 108 हुई खटारा, घायलों-मरीजों को हो रही परेशानी

बारां13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एंबुलेंस 7 लाख से भी अधिक दूरी तय कर चुकी है अभी तक, आए दिन हो रही दुर्घटनाएं

शाहाबाद कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की 108 एंबुलेंस पिछले 2011 से संचालित की गई थी, लेकिन अब यही 108 एंबुलेंस पूर्ण तरह से खटारा में तब्दील हो चुकी है। अभी तक यह एंबुलेंस 7 लाख से भी अधिक दूरी तय कर चुकी है।सरकारी मापदंडों के अनुसार इतनी दूरी तय करने पर वाहन पूर्ण तरह से कंडम की श्रेणी में आता है। इसके बावजूद भी इस एंबुलेंस को हटाकर दूसरी एंबुलेंस नहीं लगाई जा रही है, जबकि नेशनल हाईवे-27 पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। जिनमें कई गंभीर घायल होते हैं। शाहाबाद के अस्पताल में संसाधनों की कमी होने के कारण गंभीर घायल को तुरंत प्रभाव से बारां रैफर किया जाता है। जिससे रोगी को समय पर इलाज कर जान बचाई जा सके, लेकिन यही एंबुलेंस गंभीर घायल को 2.30 से 3 घंटे में जिला अस्पताल पहुंचा पाती है। यह 85 किलोमीटर की दूरी तय करने पर बहुत अधिक समय लेती है। एक तरफ सरकार आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में तुरंत प्रभाव से इलाज करवाने के लिए गंभीर नजर आती है, तो वहीं दूसरी ओर ऐसी कंडम खटारा एंबुलेंस चलाकर गंभीर रोगियों एवं गंभीर घायलों की जान के साथ लापरवाही बरती जा रही है। खटारा एंबुलेंस को बदलने के लिए क्षेत्रवासियों द्वारा पिछले चारों वर्ष से नई एंबुलेंस की मांग की जा रही है, लेकिन यह मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

45 किलोमीटर दूर है शाहाबाद का अंतिम गांवउल्लेखनीय है शाहाबाद उपखंड के अंतिम गांव की दूरी 40 से 45 किलोमीटर है। ऐसे में गंभीर घायल या गंभीर रोगी को बारां पहुंचाने के लिए नई एंबुलेंस की आवश्यकता है। कई बार एंबुलेंस उपलब्ध नहीं होने पर सक्षम लोग अपने निजी साधन से ले जाते हैं, लेकिन सहरिया बाहुल्य क्षेत्र होने पर सबसे बड़ी समस्या उन लोगों को आती है। जिनके पास निजी वाहनों का किराया उपलब्ध नहीं रहता है। ऐसे में वह अपने रैफर केस को एंबुलेंस के भरोसे ही रहना पड़ता है।। पिछले दिनों उक्त समस्या से संबंधित विभाग को अवगत करवाया था, लेकिन नई एंबुलेंस की जगह वही कंडोम खटारा एंबुलेंस को हल्की-फुल्की मेंटेनेंस कर दोबारा भेज देते हैं। अधिक दूरी तय करने पर वही एंबुलेंस फिर से उसी हालात में आ जाती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें