पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आग:34 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख, ट्रैक्टर व खाखला बनाने की मशीन भी आई आग की चपेट में, बीच रास्ते दमकल खराब

बूंदी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आग पर काबू पाने के लिए गेंडाैली भेजी गई दमकल को वापस बूंदी मंगवाई, ग्रामीणाें-किसानाें में अाक्राेश

आग पर काबू पाने के लिए भेजी गई दमकल की बीच रास्ते में ही सांस फूल गई। इस बीच किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। आग की चपेट में ट्रैक्टर व खाखला बनाने की मशीन भी आ गई। फसल जलने के बाद आग भी बुझ गई। सिलोर रोड पर एक खेत में खड़ी गेहूं की फसल में लगी आग ने एक-एक कर तीन और खेतों में खड़ी फसल को अपनी गिरफ्त में ले लिया। करीबी खेत में खाखला बनाने के लिए खड़े ट्रैक्टर व मशीन तक आग पहुंच गई। आग लगने के साथ ही सदर थाने में सूचना की गई। सदर थाने से कंट्रोल रूम पर सूचना दी और वहां से अग्निशमन शाखा को सूचित किया गया, लेकिन उस समय छोटी-बड़ी 5 दमकलों के स्वामित्व वाली नगर परिषद में एक भी दमकल नहीं थी।

दोपहर 1.45 बजे दमकल आई तो उसमें पानी भरवाकर सिलोर रोड के लिए रवाना किया गया। अभी तो आधा सफर भी तय नहीं हुआ था कि दमकल का इंजन सीज हो गया। इसके बाद छोटी दमकल को रवाना किया गया, लेकिन तब तक आग सबकुछ राख कर चुकी थी। दमकलकर्मियों काे ग्रामीणाें व किसानों का अाक्राेश झेलना करना पड़ा।

4 किसानों की 8 बीघा की फसल हुई राख

आग से गोपाललाल कुशवाह की 7-8 बीघा में खड़ी गेहूं की फसल, गणेशलाल कुशवाह की 2 बीघा, धन्ना कुशवाह की 20 बीघा व शारदा की 5 बीघा 5 बिस्वा गेहूं की फसल जल गई। पास के एक खेत पर खाखला बनाने के लिए ट्रैक्टर व मशीन भी खड़ी थी, जो भी आग की चपेट में आ गई। फसल व ट्रैक्टर-मशीन नुकसान मिलाकर 10-11 लाख रुपए का नुकसान हुआ। आग लगने का कारण भी स्पष्ट नहीं हुआ। किसान यह नहीं बता पाए कि आग कैसे लगी।

आम तौर पर आग लगने के घटनाक्रमों में जरूरत पड़ने पर दमकल वाहन न तो समय पर पहुंच पाते हैं और पहुंचते भी हैं तब तक बचाव नहीं हो पाता। नगर परिषद के पास 5 दमकलें है। 14500 लीटर वाली एक दमकल गेंडौली भेज दी और 4000 लीटर वाली दमकल को देईखेड़ा भिजवा दिया। अब नगर परिषद के पास 2 छोटी और एक बड़ी यानी 3 दमकल बची। छोटी दमकलों जो दुरुस्त होने के लिए मिस्त्री के पास खड़ी है। सिलोर रोड की घटना के बाद छोटी दमकल चित्तौड़ रोड पर पावर हाउस के समीप लगी आग को बुझा रही थी और बड़ी दमकल तीखा बरड़ा में आग बुझाने के लिए गई थी। इसी बड़ी दमकल का इंजन सीज हो गया। व्यवस्था बिगड़ती देख गेंडौली भेजी दमकल को वापस मंगवा लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें