पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का बदला मिजाज:आसमान से बरसा अमृत...मावठ से खेतों में आई नमी, किसानों में खुशी

बूंदी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हल्की बरसात और ठंडी हवा ने धूप को बेअसर किया, दीवाली के बाद सर्दी हुई तेज

ठंड का असर बढ़ने लगा है। रविवार को शाम को बादल छाए और मेघ गर्जना के साथ कई स्थानों पर बरसात हुई। बरसात के साथ चली ठंडी हवा ने सर्दी बढ़ा दी है। सोमवार सुबह कोहरा दिखाई दिया। इसके चलते कई लोगों ने हेडलाइट जलाकर वाहनों को चलाया। हालांकि जैसे-जैसे समय बढ़ता गया, कोहरा भी छंटता गया। दिन में धूप निकली, लेकिन हवा के कारण तेजी नहीं थी। शाम को भी ठंडी हवा चलती रही। ठंड से बचाव के लिए लोग जतन करते रहे।लाखेरी. मौसम का मिजाज बदलने से रविवार शाम गर्जना-हवाओं के झाेकों ने सर्दी का अहसास करा दिया। देरशाम हल्की बरसात होने लगी, जो रात 10 बजे बाद तेज हो गई। रातभर रिमझिम बरसात हाेती रही। रात की बरसात के बाद सोमवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे से हुई। शहर-गांवों में कोहरा छाया रहा। बरसात से किसानों को राहत मिली।झालीजी का बराना. रविवार को बदले मौसम से शाम 4 बजे बूंदाबांदी होने के बाद मध्यरात्रि को तेज हवा के साथ हल्की बरसात होने से सड़कें गीली हुई। बरसात होती देख इन दिनों कई किसानों के घरों के आंगन में लगा रखे धान के ढेर को बचाने में लगना पड़ा। सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा।करवर. हल्की बरसात से रबी की बुवाई फसलों को फायदा मिला है। बीते दिनों बोई गई रबी की फसलें पानी के अभाव में सूखने लगी थी। ऐसे में हल्की बरसात से कुछ हद तक राहत व फसलों को जीवनदान मिला है।नैनवां. शहर-आसपास गांवाें में रविवार रात को आधा घंटे की मावठ की मध्यम बरसात हुई, इससे किसानों ने राहत महसूस की है। किसानों ने मावठ को फसलों के लिए अमृत बताया है। इससे किसानों को सिंचाई के लिए डीजल व बिजली की आंशिक बचत होगी।कापरेन. अचानक हुई बरसात के बाद मौसम ने ठंडक पैदा कर दी। इससे सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक कोहरा छाया रहा।देई. कस्बे व ग्रामीण इलाकों में रविवार देरशाम 15 मिनट तक बरसात व बूंदाबांदी चली।बसोली. बसाेली, ओवण, डाटूंदा, बड़ौदिया, सथूर, बड़ानयागांव, गुढ़ाबांध, तालाबगांव में बरसात हाेने से किसानों को फायदा हुआ।

मंडी परिसर में पड़ी जिंस भीगीकापरेन. कृषि उपज मंडी समिति परिसर में पड़ी किसानों की धान की उपज रविवार रात को अचानक हुई बरसात में भीग गई। मंडी परिसर में भीगी धान की फसल में कुछ किसानों की बिना तली हुई थी, तो कुछ व्यापारियों द्वारा खरीदी गई थी। इससे व्यापारियों व किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है।बिजली गिरने से ट्रांसफार्मर जलाजजावर. पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में अचानक हुए बदलाव से रविवार को कस्बे-आसपास के गांवों में तेज मेघ गर्जना के साथ बरसात हुई। वहीं, बरसात के दौरान ताकला गांव में किसान शंकर बैरवा के कुएं पर लगे थ्री फेज ट्रांसफार्मर पर आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे तेज विस्फोट के साथ ट्रांसफार्मर जल गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser