पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12वीं कॉमर्स रिजल्ट:12वीं कॉमर्स में बूंदी का डंका, 99.30 प्रतिशत के साथ राजस्थान टाॅपर, 5 पायदान की छलांग

बूंदी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली बार नतीजों में नया रिकॉर्ड, शहर के दोनों गर्ल्स स्कूल की सभी छात्राएं फर्स्ट डिविजन, एक छात्रा की सप्लीमेंट्री

बधाई हो...! सोमवार को घोषित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं कॉमर्स के नतीजों में जिले का प्रदेश में डंका बजा है। प्रदेश में बूंदी 99.30% के साथ नंबर वन रहा है। बस इतना मलाल है कि एक छात्रा फेल हो गई, वर्ना रिजल्ट 100% रहता। फिर भी प्रदेश में टॉप करना बड़ी उपलब्धि है। स्थानीय शिक्षक, छात्र-छात्राएं और शिक्षा अधिकारियों ने कॉमर्स जैसे टफ सब्जेक्ट में यह गौरव दिलाया है। शहर के दोनों गर्ल्स स्कूल राबाउमावि महारानी की सभी 11 छात्राएं और राबाउमावि विकासनगर की सभी चार छात्राएं फर्स्ट डिविजन आई।

वहीं, राउमावि हिंडाैली के सभी चार, दबलाना का एकमात्र छात्र और इंद्रगढ़ के राउमावि का भी एकमात्र छात्र फर्स्ट डिविजन पास हुआ है। शहर के राउमावि के 24 में से 18, केपाटन राउमावि के 14 में से 9, तालेड़ा राउमावि के 7 में से 6, नैनवां राउमावि के 5 में से 3, देई राउमावि के 6 में से 5, नमाना राउमावि के 7 में से 5, अलोद राउमावि के 4 में से 2, लाखेरी राउमावि के 10 में से 6, बड़ा नयागांव राउमावि के 13 में से 2, कापरेन राउमावि के 7 में से 4 छात्र-छात्राएं फर्स्ट डिविजन रहे।

प्राइवेट स्कूलाें में कॅरियर वर्ल्ड बूंदी के 7 में से 2, आर्यन एकेडमी केपाटन का एक में से एक छात्र फर्स्ट डिविजन रहा। डीईओ माध्यमिक (मुख्यालय) तेजकंवर ने शिक्षकों, छात्र-छात्राओं को बधाई दी है। एडीईओ (शैक्षिक प्रकोष्ठ) चंद्रप्रकाश राठौर ने बताया कि पिछली दफा 12वीं कॉमर्स में जिला छठे पायदान पर रहा था। पहली बार 12वीं कॉमर्स ने जिले ने राजस्थान टॉप किया है।

सरकारी स्कूलों में शहर के गवर्नमेंट महारानी गर्ल्स सीसै स्कूल की छात्रा सौम्या जैन पुत्री राकेश जैन 91% मार्क्स के साथ जिले में टॉपर रही है। यहां दी गई टेबल से पता चलता है कि सरकारी स्कूलों में कॉमर्स में शिक्षक-छात्रों ने कितनी मेहनत की।

सरकारी V/S प्राइवेट स्कूल्स

  • सरकारी स्कूल-126 छात्र, 81 फर्स्ट डिविजन, 37 सैकंड और 7 थर्ड डिविजन रहे।
  • प्राइवेट स्कूल-17 छात्र, 3 फर्स्ट डिविजन, 12 सैकंड और 2 थर्ड डिविजन रहे। 
  • ऑलओवर रिजल्ट-143 परीक्षार्थी, 142 पास, 84 फर्स्ट, 52 सैकंड, 6 थर्ड, एक फेल। 
  • सरकारी स्कूलों का रिजल्ट 99.21% और निजी स्कूलों का 100% रिजल्ट रहा। ऑलओवर रिजल्ट 99.30% रहा।

सनराइज कोचिंग के विद्यार्थियों की छलकी खुशियां

इतने बेहतर नतीजे रहने की वजह: डीईओ तेजकंवर का कहना है कि शिक्षकों और छात्रों की मेहनत और शिक्षा अधिकारियों की बेहतर मॉनिटरिंग और नवाचार भी इसकी वजह हैं। 12वीं बोर्ड के पिछले कई सालों के प्रश्नपत्र छात्रों से हल करवाए गए। प्राइवेट स्कूल्स की तर्ज पर बार-बार टेस्ट लिए गए। नवाचार भी किया गया। हर संस्थाप्रधान को व्यक्तिगत चिटि्ठयां लिखीं। शिक्षकों के नाम डीईओ की इस पाती में उन्हें प्रेरित-गाइड किया गया। इसका भी असर हुआ।  

एक स्टूडेंट के लिए 5 लेक्चरर, वो भी सप्लीमेंट्री आई
बूंदी के हिंडाैली गर्ल्स स्कूल का 12वीं कॉमर्स का रिजल्ट जीराे रहा है। यहां एक छात्रा का नामांकन था और वो भी सप्लीमेंट्री आई। उसे पढ़ाने के लिए 5 लेक्चरर हैं। पिछले साल इस स्कूल में जीराे नामांकन था। जीराे नामांकन पर भी लाखाें रुपए लेक्चरर के वेतन पर खर्च हाे गए।

 उपलब्धि पर एक नजर 

  • जिले में 22 स्कूलों में काॅमर्स सब्जेक्ट-इनमें 18 सरकारी और चार प्राइवेट स्कूल हैं। 
  • इनमें 17 सरकारी सीनियर सैकंडरी स्कूलों का 100% रहा, एक स्कूल का 00% रिजल्ट रहा।
  • चारों प्राइवेट स्कूल कॅरियर वर्ल्ड उमावि नैनवां रोड बूंदी, आर्यन एकेडमी उमावि केपाटन, आइडियल उमावि केपाटन और शिवबाल विद्यामंदिर लाखेरी का रिजल्ट 100% रहा। 

3 सरकारी गर्ल्स स्कूल :- राबाउमावि महारानी, राबाउमावि विकास नगर स्कूल का रिजल्ट 100% रहा। हिंडाैली  राबाउमावि स्कूल का रिजल्ट 00 रहा। इस स्कूल में कॉमर्स की एकमात्र छात्रा की सप्लीमेंट्री आई। 
15 सरकारी ब्वाॅयज स्कूल:-सभी का रिजल्ट 100% रहा। इनमें राउमावि हिंडैली, बूंदी, केपाटन, तालेड़ा, नैनवां, देई, नमाना, अलोद, लाखेरी, दबलाना, धोवड़ा, गोठड़ा, बड़ानयागांव, कापरेन, इंद्रगढ़ के राउमावि स्कूल शामिल हैं। 
18 सरकारी स्कूलों में कॉमर्स के 126 छात्र, इनमें 125 पास हुए। जिनमें 81 फर्स्ट डिवीजन, 37 सैकंड डिवीजन, सात थर्ड डिवीजन और एक फेल हुई।
04 प्राइवेट स्कूलों में कॉमर्स के 17 छात्र, 3 फर्स्ट, 12 सैकंड, 2 थर्ड डिवीजन रहे। फेल काेई नहीं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें