पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जज्बे को सलाम:पिछले कोरोनाकाल में एक हाथ गंवाने के बावजूद सीमा ने हिम्मत नहीं हारी और कर रही डोर-टू-डोर सर्वे

बूंदी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों से खांसी-जुकाम-बुखार के बारे में पूछती है, उन्हें एहतियात बताती हैं आशा सहयोगिनी सीमा वर्मा

तमाम बाधाओं और विपरीत माहाैल के बीच यदि सकारात्मक सोच है तो सफलता अवश्य मिलती है। कठिन से कठिन काम को भी बिना किसी की मदद के पूरा कर सकते हैं। ऐसी ही मेहनतकश आशा सहयोगिनी सीमा वर्मा के जज्बे और संघर्ष की मिसाल है, जिसने पिछले कोरोनाकाल में अपना एक हाथ खो दिया।स्वस्थ होने के बाद कोरोना महामारी की दूसरी लहर में भी वह पूरी शिद्दत के साथ अपनी ड्यूटी में लगी हुई है। परिजन के विराेध पर वह यही कहती है कि यह मेरी ड्यूटी है, रानीपुरा आंगनबाड़ी केंद्र प्रथम की आशा सहयोगिनी सीमा वर्मा की पिछले साल महामारी के दौर में 23 मई को सर्वे के दौरान तबीयत बिगड़ गई थी। जब उन्हें घर लाया गया तो वह बेहोश थी। परिजन पहले रानीपुरा पीएचसी लेकर गए और वहां से जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। यहां पता लगा कि सीमा को पैरालिसिस का अटैक आया है, परिजन उसे कोटा ले गए।

सरकारी अस्पताल में इलाज चला, लेकिन वह स्वस्थ नहीं हुई। बाद में कोटा के निजी अस्पताल में डॉक्टरों ने बताया कि गेग्रीन के कारण सीमा का बाया हाथ काटना पड़ेगा। उसके सिर में भी क्लॉथ जमे हुए हैं। 2 माह तक पति महावीर ने कोटा में किराए का कमरा लेकर अपनी पत्नी का इलाज करवाया और जुलाई में वे लोग वापस अपने गांव रानीपुरा लौट आए।स्वस्थ होते ही ज्वॉइन करली नौकरीस्वस्थ होने के बाद सीमा ने नवंबर 2020 में वापस नौकरी ज्वाॅइन की। सीमा को बोलने में तकलीफ आती है, लेकिन वह रानीपुरा पंचायत के वार्ड नंबर 7 में कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में डोर-टू-डोर सर्वे कर लोगों को जागरूक कर रही है। सीमा के पति महावीर वर्मा बताते हैं इस संकटकाल में काम धंधा ना के बराबर है। घर में दो बच्चे हैं। सीमा घर का काम निबटाकर अपनी ड्यूटी के लिए निकल जाती है और डोर-टू-डोर सर्वे कर लोगों से खांसी-जुकाम-बुखार के बारे में पूछती है और उच्च अधिकारियों को सूचना देती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें