• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Bundi
  • Development Work Of Naval Sagar Lake And Park Will Be Done In Bundi, A Total Of Rs 7 Crore Will Be Spent, Dhariwal Approved The Project

ऐतिहासिक नवल सागर झील की बढ़ेगी सुंदरता:बूंदी में 750 साल पुरानी नवल सागर झील व पार्क के विकास कार्य करवाए जाएंगे, कुल 7 करोड़ रुपए होंगे खर्च

बूंदी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नवल सागर झील और उसमें डूबा मंदिर। - Dainik Bhaskar
नवल सागर झील और उसमें डूबा मंदिर।

बूंदी के ऐतिहासिक धरोहर के रखरखाव व नवल सागर झील के साथ दोनों पार्कों के सौंदर्यीकरण के लिए राज्य सरकार की ओर से आवंटित बजट को प्रोजेक्ट के माध्यम से सौंदर्यीकरण के लिए जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने शहर का दौरा किया और अधिकारियों के साथ समीक्षा की। 750 साल पुरानी नवल सागर झील व पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए 7 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

नवल सागर झील शहर के एक छोर पर स्थित है, यहां से बूंदी शहर की शुरुआत होती है। नवल सागर झील पिछले 2 दशक से कचरे का दंश झेल रही है। झील में चारों तरफ कचरा और गंदगी डालने के कारण इसका पानी भी दूषित हो गया है। झील में महादेव का मंदिर है। बारिश के दिनों में जब झील में पानी आता है, तो इसमें महादेव का पिंड गंदे पानी में डूब जाता है। प्रोजेक्ट के तहत 7 करोड़ रुपए का बजट यहां लगाया जाएगा। जिसमें 5 करोड़ रुपए नवल सागर झील पर ही खर्च होंगे। बाकी 2 करोड़ रुपए से दोनों पार्क का विकास कार्य होगा।

नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने बताया की शहर में 140 करोड़ के विभिन्न विकास कार्य होने हैं। इसके तहत नवल सागर झील व पार्क के भी विकास कार्य करवाए जाएंगे। काफी सालों से इसकी अपेक्षा की जाती रही है। इस बार यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने विशेष रूप से इस प्रोजेक्ट को स्वीकृत किया है। नगर परिषद के अधिशासी अभियंता अरुण शर्मा ने बताया कि आने वाले 6 महीनों में कार्य की शुरुआत आरयूआईडीपी के अधिकारी करेंगे। प्रोजेक्ट की कलेक्टर रेणु जयपाल द्वारा समीक्षा के बाद एडीबी से स्वीकृति जारी होनी है। उसके बाद आवंटित बजट झील के सौंदर्यीकरण और दोनों पार्क के विकास में लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...