पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:322 साल में पहली बार कार्तिक पूर्णिमा पर नहीं लगेगा मेला, केशवरायजी का मंदिर भी बंद

बूंदी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऐसा पहली बार : कोरोना संक्रमण की वजह से दो दिन के लिए मंदिर बंद, महास्नान भी नहीं होगा

कार्तिक पूर्णिमा पर चर्मण्यवती नदी तट पर लगने वाले 15 दिवसीय कार्तिक मेले पर कोरोना संक्रमण के चलते रोक लगाने के बाद प्रशासन ने रविवार को केशवराय भगवान के दर्शन पर भी रोक लगा दी। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए दो दिन के लिए मंदिर बंद कर दिया गया। शहर में प्रशासन ने बेरिकेड्स लगाकर शहर में आने वाले सभी मार्ग बंद कर पुलिस निगरानी बढ़ा दी। मंदिर के मुखिया शेषनारायण शर्मा ने बताया कि मंदिर का निर्माण 1698 ई. में बूंदी नरेश शत्रुशल्य सिंह ने कराया था। उसी समय से यहां कार्तिक पूर्णिमा पर मेला भरता आ रहा है। कोरोना की वजह से इस बार 322 साल बाद मेला नहीं भर रहा है। यहां पूर्णिमा महास्नान पर देश भर से करीब डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं। कोटा रंगपुर की ओर से भी नावों में सवार होकर हजारों श्रद्धालु आते हैं। नावों के संचालन पर भी रोक रहेगी।

एक माह तक चलता है स्नानधार्मिक महत्व के चलते कार्तिक पूर्णिमा का स्नान श्रद्धालु पूरे माह करते हैं। महास्नान कार्तिक पूर्णिमा को होता है। ऐसे में महास्नान पर प्रशासन के रोक लगाने से पूरे माह स्नान व व्रत उपवास करने वाले श्रद्धालुओं के समक्ष समस्या उत्पन्न हो गई है।50 लाख का होता था बजटनगरपालिका की ओर से लगने वाले मेले पर नगरपालिका 50 लाख का बजट स्वीकृत करती है। मेला स्थगित होने से नगरपालिका ने मंदिरों पर विद्युत सजावट तक नहीं करवाई है। जिस पर धार्मिक संगठनों ने रोष जताया है। ईओ मनोज मालव ने बताया कि सरकार के नियमों की ही पालना की जा रही है। उसी के तहत यह निर्णय लिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser