अव्यवस्था / इम्यूनो ग्लोबुलिन टीका अस्पताल में खत्म हुए 3 माह गुजरे

Immuno globulin vaccine ends 3 months in hospital
X
Immuno globulin vaccine ends 3 months in hospital

  • परिजन महंगा खरीद कर ला रहे हैं टीका, 2-3 दिन में आता है एक केस, जिम्मेदारों का ध्यान नहीं

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 07:53 AM IST

बूंदी. जिला अस्पताल में 3 माह से हैपेटाइटिस बी पॉजिटिव मां के नवजात को लगाए जाने वाला इम्यूनो ग्लोबुलिन टीका खत्म हो रहा है। ऐसे में नवजात के परिजनों को बाजार से  5 हजार रुपए से अधिक में टीके काे खरीदकर लगवाना पड़ रहा है। हैपेटाइटिस बी पॉजिटिव मां के नवजात को 72 घंटे में इम्यूनो ग्लोबुलिन टीका लगना अति आवश्यक है।

टीका महंगा होने से सरकार इसे अस्पतालों में निशुल्क दिलवाती है, लेकिन जिला अस्पताल में 3 माह से यह आवश्यक टीका नहीं मिल रहा है। इस अवधि में अस्पताल प्रशासन ने न आरएमआरएस द्वारा टीके को खरीदने की कोशिश की और न जननी सुरक्षा योजना के तहत ही खरीदा गया।  
जिला अस्पताल में जिलेभर से प्रसूताएं डिलेवरी के लिए आती है। यहां प्रसव से पूर्व होने वाली जांचों में 2-3 दिन में एक केस हैपेटाइटिस बी पॉजिटिव प्रसूता का सामने आता है। डॉक्टर परिजनों को टीका मंगाने के लिए कह देते हैं। अस्पताल में टीका नहीं होने का टका-सा जवाब मिलने पर परिजन बाजार से खरीदकर नवजात को लगवाते हैं। इसमें उन परिजनों के सामने भारी परेशानी हो जाती है, जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है।

टीके के लिए सभी के पास लगा लिए चक्कर 
केस नंबर-1: जनता कॉलोनी निवासी रामगोपाल का कहना है कि पत्नी की जुलाई के प्रथम सप्ताह में डिलेवरी होनी है। डॉक्टर ने पत्नी को हैपेटाइटिस बी पॉजिटिव बताया है। अस्पताल में पता चला कि टीका नहीं है। पीएमओ, कलेक्टर व पूर्वमंत्री हरिमोहन शर्मा के पास भी गया। पीएमओ ने तो कहा कि बच्चे की जान बचानी है तो पत्नी को कोटा ले जाओ। सीएमएचओ ने कहा कि कलेक्टर को एप्लीकेशन दे दो। बाजार में पता किया तो टीका 4500 से 5500 रुपए कीमत का बताया।

बाजार से खरीदकर नवजात के लगवाया टीका
केस नंबर-2:
नमाना निवासी राकेश खरेड़िया ने कहा कि जून के दूसरे सप्ताह में पत्नी को डिलेवरी के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया था। पत्नी को हैपेटाइटिस बी पॉजिटिव बताया गया। ऐसे में नवजात को टीका लगवाना जरूरी बताया गया। अस्पताल में पता किया तो टीका नहीं मिला। इस पर पीएमओ से बात की। उन्होंने संतोषप्रद जवाब नहीं दिया। बाजार में काफी मुश्किल से टीका मिला।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना