पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हेलमेट अभियान की शुरुआत:जान है तो जहान है...हेलमेट अभियान की शुरुआत समझाइश से, बाजार में बिक्री बढ़ी

बूंदी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना को देखते हुए प्रशासन ने हेलमेट अनिवार्यता को लेकर थोड़ा नरम रुख अपनाया है। सख्ती दिखाने के बजाय शुरुआत समझाइश से की जाएगी, ताकि दुपहिया वाहन चालक इसे आदत में अपना लें।पिछले माह यातायात सलाहकार समिति की बैठक में हेलमेट अनिवार्यता को लेकर प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद बाजार में हेलमेट की बिक्री बढ़ गई। जगह-जगह हेलमेट की थड़ियां लगनी शुरू हो गईं। शहरवासियों के साथ-साथ रोजमर्रा के काम से बूंदी आने वाले ग्रामीणों ने भी हेलमेट खरीदे। हालांकि हेलमेट अनिवार्यता को लेकर शहर के विभिन्न संगठनों ने विरोध भी किया। उनका कहना था कि सड़कों की दशा इतनी खराब है कि हेलमेट पहनने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यहां तेज गति से वाहन को नहीं चलाया जा सकता है। ऐसे में प्रशासन शहर से बाहर जाने वालों के लिए हेलमेट अनिवार्य करें।वहीं दूसरी ओर कोरोना का कहर शहर में दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। प्रशासन ने सभी बिंदुओं पर विचार करते हुए इसमें सख्ती दिखाने के बजाय समझाइश से रास्ता निकालने का प्रयास किया।

ट्रैफिक पुलिसकर्मी अलग-अलग प्वाइंट पर हेलमेट के लिए करेंगे समझाइश

ट्रैफिक पुलिस लगातार लोगों को हेलमेट लगाने के लिए जागरूक कर रही है। बुधवार से शहर के सभी ट्रैफिक प्वाइंटों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी बिना हेलमेट वाले वाहन चालकों को सुरक्षा के लिए हेलमेट लगाने के लिए समझाइश करेंगे।100 से अधिक हेलमेट बेचने वालों ने लगाई थड़ियां: शहर में अलग-अलग जगह 100 के करीब हेलमेट बेचने वालों ने थड़ियां लगा रखी हैं। हेलमेट व्यवसाय से जुड़े महेंद्र साहू ने बताया कि शहर में पांच होलसेलर आए हुए हैं। यही होलसेलर कोटा, भीलवाड़ा, जयपुर, उदयपुर, टोंक, जोधपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं सहित जहां भी हेलमेट के लिए अभियान चलाया जाता है, वहां हम लोग हेलमेट की दुकानें लगवा देते हैं या फिर स्थानीय लोगों से संपर्क कर थड़ियां लगवा दी जाती है। हेलमेट बेचने वाले ने बताया कि हेलमेट आईएसआई मार्का का ही लेना चाहिए। 200 से लेकर 500 तक के हेलमेट की गारंटी नहीं रहती। यह सिर्फ थोड़ा-बहुत ही बचाव करता है। वैसे मजबूत और अच्छे हेलमेट 600 रुपए से 1500 रुपए तक के बाजार में उपलब्ध है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें