• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bundi
  • On Akhateej, 2 Lakh People Associated With The Marriage Business Will Play A Melody Of Happiness, ~1.50 Billion Will Come In The Market

जिले में आज 1 हजार शादियां:शादी कारोबार से जुड़े 2 लाख लोगों के घर खुशियों का बजेगा बाजा

बूंदी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आखातीज के अबूझ सावे पर मंगलवार को जिले में काफी शादियां हैं। जिले में शादी के कारोबार से जुड़े करीब दो लाख लोगों के घर खुशियों की दिवाली मनेगी। - Dainik Bhaskar
आखातीज के अबूझ सावे पर मंगलवार को जिले में काफी शादियां हैं। जिले में शादी के कारोबार से जुड़े करीब दो लाख लोगों के घर खुशियों की दिवाली मनेगी।

कोरोना महामारी के कठिन दौर के बाद खुशियों के पल आए हैं। आखातीज के अबूझ सावे पर मंगलवार को जिले में काफी शादियां हैं। जिले में शादी के कारोबार से जुड़े करीब दो लाख लोगों के घर खुशियों की दिवाली मनेगी। कोरोनाकाल में इन लोगों का रोजगार कम हो गया था। कई कर्ज तले दब गए थे, कइयों ने तो धंधा बदल लिया था।

कोरोना की पाबंदियां हटने के बाद आखातीज पहला बड़ा सावा है।जिले में सोमवार को भी काफी शादियां हुईं, मंगलवार को आखातीज मिलाकर जिले में 800 से 1000 शादियों से डेढ़ अरब रुपए के कारोबार की उम्मीद है। गहने, वाहन, गारमेंट एंड शू, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, कैटरिंग, हलवाई, टेंट, डेकोरेशन, फोटोग्राफी, इवेंट, आर्ट, हैंडीक्राफ्ट्स, गिफ्ट्स, फूलों का बड़ा कारोबार होगा। अबूझ मुहूर्त के साथ ही आखातीज पर हंस राजयोग भी है, ऐसा योग 50 साल बना है।

5 से 6 करोड़: गारमेंट्स-ड्रेस, शूज कारोबार

कपड़ा व्यवसायी हरीश बिलौची बताते हैं कि शादी में एक ग्रामीण परिवार गारमेंट्स, ड्रेस पर 35 से 40 हजार, शहरी परिवार 80 से एक लाख खर्च करता है, जिसमें बरी, शूट, परिजनों, रिश्तेदार और अन्य लोगों की ड्रेस वगैरह होती है। 5 से 6 करोड़ का कारोबार होगा। 5 करोड़: फर्नीचर कारोबार डबल बेड, सोफा सेट, डायनिंग टेबल, ड्रेसिंग टेबल, सेंट्रल टेबल, ट्रंक, अलमारी जैसे बेसिक फर्नीचर पर करीब 4 से 5 करोड़ रुपए का फर्नीचर शादियों में दिया जाएगा। इसके अलावा उपहारों पर भी लाखों रुपए खर्च होने का अनुमान है।

4 से 5 करोड़ : वाहनों का कारोबार : आखातीज पर जिले में 250 के लगभग बाइक्स और 35 के करीब कारें बुक हुई हैं। इस लिहाज से 4 से 5 करोड़ रुपए के वाहन लोग शादियों में देंगे। टीवीएस मोटर्स के चेतन बिरला बताते हैं कि गांवों में शादी में महंगी सवा-डेढ़ लाख वाली बाइक्स देने का ट्रेंड बढ़ा है।

50 से 60 लाख : सजने-संवरने का कारोबार

शादी के लिए ग्रूमिंग और ब्यूटी पार्लर पर करीब 3 करोड़ रुपए तक खर्च होने का अनुमान है। मेकअप आर्टिस्ट उर्मिला सोलंकी बताती हैं कि जिले में 250 से 300 ब्यूटी पार्लर हैं। शहरों में ब्राइडल मेकअप पर 5 हजार से 50 हजार रुपए तक भी खर्च किए जा रहे हैं। इस लिहाज से 40 से 50 लाख रुपए मेकअप पर खर्च होंगे। हर शादी में दुल्हन को सौंदर्य प्रसाधन भी दिए जाते हैं। इस तरह 50 से 60 लाख रुपए का कारोबार होगा।

खबरें और भी हैं...