हादसा / सिलेंडर लीक होने से सांकड़दा में आग लगी, 7 कच्चे घर जले

Sankarada caught fire due to cylinder leaking, 7 raw houses burnt
X
Sankarada caught fire due to cylinder leaking, 7 raw houses burnt

  • फायर ब्रिगेड के अाने तक सब-कुछ जलकर राख हो चुका था

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:09 AM IST

नमाना रोड. सांकड़दा गांव में खेतों के पास खाल में स्थित बस्ती के 6-7 कच्चे घर-झाेंपड़े आग में स्वाह हो गए। एक घर में खड़ी बाइक और पांच हजार रुपए भी जल गए। स्थानीय परिवारों का ज्यादातर सामान स्वाह हो गया। रसोई गैस सिलेंडर फटने से बच गया। हादसे का कारण गैस सिलेंडर लीक होना बताया गया है। 
ग्रामीण भगतराम जांगिड़ ने बताया कि बस्ती में शनिवार सुबह 10 बजे एक घर में रसोई गैस लीक हो गई। इससे झाेंपड़ी में लगी आग भीषण गर्मी के बीच आसपास के घरों में फैल गई। घरों में जरूरत का सामान जलकर राख हो गया। बस्तीवासियों ने अपने स्तर पर घरेलू बर्तनों से पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया, पर आग सबकुछ राख होने के बाद ही थमी।

अग्नि हादसे में बस्ती के रतिराम भील, मन्नालाल, फोरूलाल, छीतरलाल, हजारीलाल, महावीर भील के घर प्रभावित हुए हैं। घटना के समय परिवार मजदूरी पर गए हुए थे। घराें पर रहे बच्चे रसोई गैस पर चाय बना रहे थे कि अचानक आग लग गई। आसपास के ग्रामीणाें ने आकर ट्यूबवैल से आग बुझाई। बाद में फायर ब्रिगेड आई, तब तक सब-कुछ जलकर राख हो चुका था। सूचना पर नमाना व सदर पुलिस ने मुआयना किया। रामगंज सरपंच रामलाल सैनी व कालपुरिया सरपंच भगवानसिंह ने पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री दी। 
 7 गरीब परिवारों का सबकुछ राख

आग ने बस्ती के गरीब परिवारों का सबकुछ राख कर डाला, उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। परिवारों का रो-रोकर बुरा हाल है। बच्चों-बुजुर्गों के तन पर कपड़े के सिवाय कुछ भी नहीं बचा। कच्चे घरों-झोंपड़ियों में रखे रुपए, , मोटरसाइकिल, साइकिल, गेहूं, कपड़े, बिस्तर, गैस चूल्हा, राशन सामग्री सब-कुछ आग में जल गई। परिवार बेघर हो गए। प्रत्यक्षदर्शी फुले ब्रिगेड जिला प्रभारी धनराज सुमन ने बताया कि घर में रखी गैस टंकी भी आग में घिर गई, पर फटी नहीं। 
अब तक नहीं मिले आवास

 बस्ती के कुछ परिवार रामगंज पंचायत के रायता गांव में आते हैं। कुछ कालपुरिया पंचायत के साकड़दा गांव में। इन परिवारों को अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला। ऐसे में गरीब परिवार कच्चे घरों-झोपड़ियों में रह रहे थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना