पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:छात्रा कॉमर्स में पास, अंग्रेजी में सप्लीमेंट्री, प्रिंसिपल को नोटिस

बूंदी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12वीं कॉमर्स का रिजल्ट 100% होने से रह गया, स्कूल की कॉमर्स फैकल्टी भी बॉयज स्कूल में मर्ज होगी

हिंडाैली के जिस स्कूल की वजह से जिले का 12वीं कॉमर्स का रिजल्ट 100% होने से रह गया, उस स्कूल के प्रिंसिपल बजरंगलाल प्रतिहार को नोटिस देने की तैयारी हो गई है, साथ ही शिक्षा निदेशक की ओर से चार्जशीट मिलेगी। 
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं कॉमर्स के रिजल्ट में जिला प्रदेश में पहले स्थान पर आया है। हिंडाैली के राबाउमावि की कॉमर्स फैकल्टी की एकमात्र छात्रा कोमल चांवरिया के अंग्रेजी विषय में सप्लीमेंट्री आने से इस स्कूल का कॉमर्स का रिजल्ट जीरो परसेंट रहा। जिले का रिजल्ट भी 100% की बजाय 99.30% रह गया। रोचक बात यह है कि छात्रा कॉमर्स में पास है, पर अंग्रेजी में महज दो अंकों से सप्लीमेंट्री आ गई। इससे स्कूल का रिजल्ट जीरो हो गया। कॉमर्स में छात्रा पास हो गई, ऐसे में कॉमर्स के लेक्चरर का रिजल्ट तो 100% रहा है, ऐसे में उन्हें नोटिस नहीं मिलेगा।
 स्कूल के अंग्रेजी के लेक्चरर को नोटिस मिलेगा या नहीं, यह 12वीं आर्ट्स के रिजल्ट पर तय करेगा। छात्रा अगर सप्लीमेंट्री में पास भी हो जाती है, तब भी जिले या स्कूल के रिजल्ट में सुधार नहीं होगा, क्योंकि शिक्षा विभाग के नियमानुसार मुख्य रिजल्ट ही काउंट होता है। 
अब हिंडाैली के राबाउमावि की कॉमर्स फैकल्टी स्थानीय राजकीय विद्यालय में मर्ज करने का प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसकी वजह बालिका स्कूल में कॉमर्स में बहुत कम नामांकन होना है। खत्म हुए शिक्षा सत्र में 12वीं कॉमर्स में महज एक छात्रा थी। पिछले साल भी कम नामांकन की वजह से नैनवां के गर्ल्स स्कूल में कॉमर्स फेकल्टी खत्म कर मर्ज कर दी गई थी। 
 फिर भी स्कूल का रिजल्ट जीरो: छात्रा कोमल चांवरिया को अंग्रेजी में 26 अंक मिले हैं, अगर दो अंक और आ जाते तो ग्रेस से पास हो जाती। उसे हिंदी में 62, अकाउंटेंसी में 34, बिजनेस स्टडी में 54, इकोनॉमिक्स में 60 अंक मिलाकर कुल 236 अंक मिले हैं। 
इतना रिजल्ट देना जरूरी 
शिक्षा विभाग के मापदंड के मुताबिक सीनियर सैकंडरी स्कूल के प्रिंसिपल के लिए स्कूल का रिजल्ट 60 फीसदी, सैकंडरी स्कूल के प्रधानाध्यापक को स्कूल का रिजल्ट 50 फीसदी रिजल्ट देना जरूरी होता है। सीनियर सैकंडरी के सब्जेक्ट टीचर के लिए अपने सब्जेक्ट में 70 फीसदी और सैकंडरी के सब्जेक्ट टीचर को अपने विषय में 60 फीसदी रिजल्ट देना जरूरी होता है। इतना रिजल्ट नहीं देने पर चार्जशीट मिलती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें