पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियम विरुद्ध पट्टा वितरण:इंद्रगढ़ की तत्कालीन चेयरमैन हेमलता भगोड़ा घोषित, एसीबी ने 7 साल पुराने मुकदमे में पेश की चार्जशीट

बूंदी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार आराेपी पूर्व में गिरफ्तार हाे चुके, पुलिस काे नहीं मिल रही हेमलता महावर

स्थानीय भ्रष्टाचार निराेधक ब्यूराे-एसीबी में नगरपालिका इंद्रगढ़ से संबंधित 7 वर्ष पुराने मुकदमे में मंगलवार को एसीबी कोर्ट कोटा में चार्जशीट प्रस्तुत की। मामले पर सुनवाई 2 मार्च काे हाेगी। एसीबी ने यह मुकदमा नियम विरुद्ध तरीके से प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान पट्टे जारी करने को लेकर दर्ज किया था। एसीबी के डीएसपी ने बताया कि इस मुकदमे में लाभार्थी सत्यनारायण शर्मा और शंकरलाल माली के अलावा नगरपालिका इंद्रगढ़ के तत्कालीन अधिशासी अधिकारी भागीरथ पांचाल, तत्कालीन चेयरमैन हेमलता महावर और कनिष्ठ लिपिक भीमराज रायका के विरुद्ध मंगलवार को आरोप-पत्र एसीबी कोर्ट कोटा में प्रस्तुत कर दिया है। मुकदमे में सत्यनारायण शर्मा, शंकरलाल माली, भीमराज रायका और भागीरथ पांचाल को 27 नवंबर 2020 को गिरफ्तार किया था। तत्कालीन चेयरमैन फरार होने से एसीबी ने भगोड़ा घोषित करवाकर स्थाई गिरफ्तारी वारंट ले लिया है।

पट्टे बनवाने के लिए फाइलों में कूटरचना करने और स्टांप बदलने को लेकर अन्य धाराएं भी नियम अनुसार जोड़ी गई है। पालिका के अधिकारियों द्वारा शंकरलाल माली को सिवायचक सेट ए पार्ट आरक्षित जमीन पर नियम विरुद्ध पट्टा जारी किया था और सत्यनारायण शर्मा को व्यावसायिक अतिक्रमण के विरुद्ध आवासीय पट्टा जारी कर लाभान्वित किया था। हेमलता महावर गत 3 महीने से फरार है, जिसकी एसीबी तलाश कर रही है। सारा मसला 2012 में प्रशासन शहरों के संग अभियान में नियम विरुद्ध आवासीय पट्टे जारी करने को लेकर उठा। शिकायत पर 29 जनवरी 2014 एसीबी में परिवाद दर्ज हुआ। जांच में लाभार्थी सत्यनारायण शर्मा और शंकरलाल माली के अलावा नगर पालिका इंद्रगढ़ के तत्कालीन अधिशासी अधिकारी भागीरथ पांचाल तत्कालीन चेयरमैन हेमलता महावर और कनिष्ठ लिपिक भीमराज रायका की मिलीभगत सामने आई। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हुआ।

नगर पालिका इंद्रगढ़ के नेता प्रतिपक्ष कृष्ण कुमार शर्मा और पार्षद गणेश गौतम ने 29 जनवरी 2014 को एसीबी बूंदी में एक परिवाद पेश किया था। इसमें कहा था कि प्रशासन शहरों के संग अभियान 2012 में नगर पालिका इंद्रगढ़ के ईओ भागीरथ पांचाल व कुछ पालिकाकर्मियों ने मिलीभगत कर पद का दुरुपयोग करते हुए आवेदक सत्यनारायण शर्मा को सिवायचक भूमि पर आवास रद्द होने का कब्जा बताते हुए नियम विरुद्ध आवासीय पट्टा देकर अनुचित लाभ पहुंचाया। इसी प्रकार एक और आवेदक शंकरलाल सैनी को शिवायचक के लिए आरक्षित गैर मुमकिन भट्ठफोड़ भूमि जो केवल सरकारी कार्यालयों के पूर्वज नाम थी उसका नियम विरुद्ध पता दे दिया। दोनों पक्षों में नगर पालिका प्रशासन ने आवेदक सत्यनारायण शर्मा, शंकरलाल सैनी को अनुचित तरीके से लाभ दिला कर सरकारी राजस्व की हानि पहुंचाई। आरोपियों के विरुद्ध अपराध प्रमाणित पाए जाने पर एसीबी की टीम ने तत्कालीन भागीरथ पांचाल, पालिका के भूमि शाखा लिपिक भीमराज रायका लाभार्थी सत्यनारायण शर्मा एवं शंकर लाल सैनी को उनके कापरेन और इंद्रगढ़ से गिरफ्तार किया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें