पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

188 पार्षद आज लेंगे शपथ:आज दोपहर 12 बजे तक खत्म हो जाएगा इंतजार, बन जाएगी छह शहरों की सरकार

बूंदी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बूंदी, नैनवां, लाखेरी, केपाटन, कापरेन और इंद्रगढ़ में निकायों की होगी तस्वीर साफ

जिले के छह प्रमुख शहरों बूंदी, केशवरायपाटन, नैनवां, लाखेरी, कापरेन और इंद्रगढ़ के बाशिंदाें के लिए रविवार का दिन खास रहेगा। इन शहरों की सरकार कैसी होगी, इसकी शक्ल रविवार दोपहर 12 बजे तक सामने आ जाएगी। सुबह 9 बजे इन सभी शहरों में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। काउंटिंग वार्डवार होगी। काउंटिंग में निर्वाचन अभिकर्ता व मतगणना अभिकर्ताओं को बैठने की इजाजत होगी। नगर परिषद के वोटों की गिनती पीजी कॉॅलेज में कमरा नंबर 43 और 44 में होगी। केपाटन में राउमावि हॉल, कापरेन में राउमावि के कमरा नंबर 15 में, लाखेरी में एसीसी जिमखाना क्लब हॉल, इंद्रगढ़ में नगरपालिका भवन कमरा नंबर 5 में और नैनवां में मारवाड़ा कॉलेज के कमरा नंबर 19 में होंगी।नगरपरिषद के वार्ड नंबर एक से 30 तक वार्ड 31 से 60 तक के वोटों की गिनती दो कमरों में अलग-अलग होगी। दोनों में 15-15 चरण होंगे। इसके लिए पांच-पांच टेबल लगाई गई हैं। केपाटन पालिका के 25 वार्डों के वोटों की गिनती 8 चरण में पूरी होगी, इसके लिए पांच टेबल लगाई गई हैं।कापरेन पालिका के 25 वार्डों के वोटों की गिनती के पांच चरण में पांच टेबल पर, लाखेरी के 35 वार्डों के वोटों की काउंटिंग सात चरण में पांच टेबल पर, इंद्रगढ़ पालिका के 20 वार्डों की गिनती चार चरण में पांच टेबल पर और नैनवां के 25 वार्डों के वोटों की गिनती 7 चरण में पांच टेबलों पर होगी।

कहां-कितने प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा

छह शहरों की जनता ने 619 प्रत्याशियों में से 188 पार्षदों को चुनने के लिए वोट डाले। बूंदी में 60 पार्षदों के लिए 209, लाखेरी में 35 में से 34 वार्ड पार्षदों के लिए 111, केपाटन में 25 में से 24 सीटों के लिए 87, नैनवां पालिका में 25 सीटों के लिए 77, कापरेन में 25 सीटों के लिए 81, इंद्रगढ़ में 20 सीटों के लिए 54 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला रविवार हो होना है। ज्यादातर प्रत्याशी भाजपा, कांग्रेस व अन्य नेताओं की बाड़ाबंदी में शामिल हैं। कुछ प्रत्याशी बाहर भी हैं।

कोटा रोड पर ट्रैफिक में रहेगा बदलाव

नगरपरिषद के वोटों की गिनती के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। सर्किट हाउस से देवपुरा तक ट्रैफिक बंद रहेगा। शहर से बाहर से आने वाली गाड़ियां बाईपास, लंकागेट सर्किट हाउस होती हुई शहर में एंट्री करेंगी। छोटी गाड़ियां पुलिस लाइन-बहादुरसिंह सर्किल होकर आएंगी-जाएंगी। काउंटिंग स्थल के आसपास भीड़भाड़ नहीं रहने दी जाएगी। काउंटिंग स्थल में मोबाइल की इजाजत नहीं होगी। मास्क जरूरी होगा, सेनेटाइजर और अन्य व्यवस्थाएं रहेंगी।

बाड़ाबंदी: हारने वाले हो जाएंगे बाड़ाबंदी से बाहर, जीतने वालों की बढ़ जाएगी कीमत

बूंदी. तीन दिन से दोनों बड़ी पार्टियों सहित कुछ एक-दो बड़े नेताओं की बाड़ाबंदी में बैठे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होते ही हारने वालों को आजाद कर दिया जाएगा, जबकि जीतने वालों की कीमत (पूछ-परख) बढ़ जाएगी। खासकर निर्दलीयों की पाै-बारह हो सकती है। जानकारों का आकलन कह रहा है कि कांग्रेस भाजपा से बढ़त में रहेगी। अगर निर्दलीयों की जरूरत पड़ी तो फिर रणनीति ही जीतेगी। जिसकी रणनीति बेहतर होगी, उसकी ही कुर्सी होगी। दूध की जली कांग्रेस वर्ष 2015 वाली गलती दोहराना नहीं चाहेगी। जब भाजपा ने उसके ही पार्षदों को तोड़ लिया। पिछले सभापति पद का चुनाव सबसे महंगा था। जिसमें 1.50 करोड़ रुपए खर्च हुए। देखना है कि इस बार चुनाव कितने साफ सुथरे रह पाते हैं। अब सबकी निगाहें रविवार को आने वाले परिणामों पर टिक गई है।(चुनावी खबरें पेज 20 पर भी पढ़ें)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें