पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रामगढ़ सेंचुरी:टाइगर की पहचान, फोटो ट्रैप कैमरे में टी-115 कैद

बूंदीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रामगढ़ सेंचुरी के फोटो ट्रैप कैमरे में कैद हुआ टी-115
  • सीसीएफ, डीएफओ ने सेंचुरी की विजिट की, काफी समय से टी-115 का खरायता क्षेत्र में था मूवमेंट

रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य में आए टाइगर की पहचान टी-115 के रूप में हो गई है। दो दिन पहले सेंचुरी में आने के बाद इसकी पहचान करने के लिए वाइल्ड लाइफ की आेर से अलग-अलग जगहों पर 11 कैमरे लगाए गए थे। मंगलवार रात कैमरे में इसकी फोटो कैद हो गई। वनकर्मियों ने बुधवार सुबह जब कैमरों को चैक किया तो एक कैमरे में इसकी फोटो दिखाई दी। इस पर फोटो उच्चाधिकारियों को भेजकर इसकी पहचान टी-115 के रूप में की गई। 
रणथंभौर टाइगर रिजर्व से बाहर निकला टी-115 पिछले छह माह से लाखेरी के आसपास के जंगल में अपनी टेरेटरी बनाकर घूम रहा था। आरटीआर की टीम व इंद्रगढ़ रेंज की टीम इसकी लगातार मॉनिटरिंग कर रही थी। वहां भी इसके लिए फोटो ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। यहां मेज नदी के आसपास ही लोकेशन मिलती रही। कई बार इसका मूवमेंट आगे की ओर भी मिला, लेकिन फिर वापस वह अपनी पुरानी जगह पर ही आ गया।   

सखावदा के जंगल में टी-110 का बना हुआ है मूवमेंट
आरटीआर के जंगल से बाहर निकला हुआ टी-110 का भी लंबे समय से जिले में ही मूवमेंट बना हुआ है। सखावदा के आसपास के जंगल में इसकी लोकेशन मिलती रही है। 

लाखेरी से कनेक्ट जंगल में होता हुआ रामगढ़ सेंचुरी पहुंचा
 जिले में दो टाइगरों की मौजूदगी लंबे समय से बनी हुई है। ऐसे में इनके लंबे समय तक स्टे करने से इस बात की उम्मीद बढ़ गई थी कि ये टाइगर खुद ब खुद सेंचुरी में पहुंच जाएंगे। लाखेरी से कनेक्ट जंगल से बांंस खोल के जंगल में आया और वहां से टी-115 सेंचुरी में पहुंच गया।

डीएफओ व सीसीएफ पहुंचे सेंचुरी में
 फोटो ट्रैप कैमरे में टाइगर के दिखाई देने की सूचना मिलने के बाद वाइल्ड लाइफ डीएफओ बीजू जाेय, सीसीएफ आनंद मोहन बुधवार सुबह ही सेंचुरी में पहुंच गए। दोनों अधिकारियों ने सेंचुरी में पैदल ट्रैकिंग की और वनकर्मियों को ट्रैकिंग व मॉनिटरिंग के लिए आवश्यक निर्देश दिए। हालांकि टाइगर के यहां आने के बाद से उसका ताजा मूवमेंट जानने के लिए वनकर्मी ट्रैकिंग कर रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें