पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दान की मिसाल:शादी में अनोखा उपहार; दूल्हा-दुल्हन को परिवार और समाज ने दिए 43 नेत्रदान, 6 अंगदान और 4 देहदान के संकल्प-पत्र

बूंदी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फेरे से पहले दूल्हा शुभम-दुल्हन शिल्पा ने भी भरा अंगदान का संकल्प-पत्र
  • ऐसा पहली बार शादी में आए मेहमानों ने स्वेच्छा से संकल्प लेकर समारोह को यादगार बना दिया

शहर के दूल्हे शुभम जैन व दुल्हन शिल्पा जैन की शादी में आए मेहमानों ने अनोखा उपहार दिया। कन्यादान के रूप में 45 जनों ने नेत्रदान, 6 जनाें ने अंगदान अाैर 4 जनाें ने देहदान के संकल्प-पत्र भरे, जिन्हें दूल्हा-दूल्हन को सौंपकर विवाह समारोह को यादगार बना दिया। आमतौर पर विवाह में वर-वधु को ढेर सारे उपहार मिलते हैं, पर ऐसा पहली बार ही देखने को मिला, जब उपहार की जगह नेत्रदान-अंगदान-देहदान के संकल्प-पत्र मिले हो। हालांकि विवाह से पूर्व ही रिश्तेदारों व आने वाले मेहमानों को यह संदेश दे दिया था कि यदि आपको नवदंपती को कुछ उपहार ही देना है तो अपना नेत्रदान-अंगदान-देहदान का संकल्प-पत्र शाइन इंडिया फाउंडेशन संस्था को भरकर सौंपे। वैवाहिक समाराेह में संस्था द्वारा शिविर लगाया गया, जहां विवाह में आए करीबी रिश्तेदारों व मेहमानों ने नेत्रदान-अंगदान-देहदान के संकल्प-पत्र भरे।

6 लोगों ने अंगदान, 43 लोगों ने नेत्रदान व 4 जनों ने देहदान का संकल्प लिया
विवाह समारोह में आए 6 लोगों ने अंगदान, 43 लोगों ने नेत्रदान व 4 जनों ने देहदान के लिए अपनी सहमति प्रदान की। आए हुए बारातियों ने अपने रिश्तेदारों को भी इस नेक कार्य के बारे में बताया तो वहां भी 30 लोगों ने नेत्रदान के संकल्प-पत्र भरने की सहमति दी। दूल्हे शुभम और दुल्हन शिल्पा ने समाजबंधुअाें के बीच फेरे लेने से पहले अंगदान का संकल्प-पत्र भरा। इस दौरान शाइन इंडिया फाउंडेशन बूंदी शाखा की ओर से इदरीश बोहरा, टिंकू ओझा ने सहयोग किया।

शिल्पा के पिता की आंखें जीवित हैं: मां
दुल्हन शिल्पा की मां शशि ने कहा कि सही समय पर उनके पति विनोदजी के नेत्रदान नहीं हुए होते तो आज मेरे मन में यह दुखः रहता कि वह इस पल को नहीं देख पा रहे हैं, पर हमारे सामने न होते हुए भी आज किसी दृष्टिहीन की आंखों में वे अभी भी जीवित हैं।

कम उम्र में मिला लक्ष्य, पूरा जीवन समर्पित: दूल्हा
दूल्हा शुभम अपनी पत्नी के इस नेक कार्य की सराहना करते हुए कहता है कि शाइन इंडिया फाउंडेशन के साथ बहुत ही कम उम्र में हमें आगे के जीवन के लिए एक लक्ष्य मिल गया है। अब हमारा पूरा जीवन इस नेक काम को समर्पित रहेगा। हम इस दिशा में अागे भी लाेगाें काे प्रेरित करते रहेंगे।

यह पल गौरवान्वित करने वाला: ससुर
अपनी बहू शिल्पा की सराहना करते हुए ससुर रूपचंद ने कहा कि शिल्पा बहू नहीं, यह हमारी बेटी है। इसने विवाह के आयोजन में इस तरह का शिविर लगाकर हमें गौरवान्वित कर दिया है। इस पल को हम जीवनभर नहीं भूलेंगे। मैंने स्वयं खुशी के इस मौके पर अपनी पत्नी अनिता के साथ नेत्रदान का संकल्प-पत्र भरा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser