पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Bundi
  • When The Father Bargained For The Marriage Of Daughters For 4 4 Thousand, Both Came To Nana, Said To The Collector And SP We Have To Read Now.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये कैसे पालनहार:पिता ने 4-4 हजार में बेटियों के ब्याह का सौदा कर लिया तो दोनों नाना के पास आ गई, कलेक्टर व एसपी से बोली- हमें अभी पढ़ना है

बूंदी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोनों बेटियों को स्कूल नहीं भेजा, खेतों में मजदूरी कराई, मारा-पीटा, भूखा भी रखा
  • आखातीज पर कराना चाहता था शादी

पढ़ने की उम्र में पिता ने खेतों में मजदूरी कराई तो मासूम बेटियों ने ना नहीं की, पिटाई खाकर भी चुप रही, भूख भी सह गई, पर जब दोनों को 4-4 हजार रुपए में ब्याहने का सौदा कर लिया तो दोनों बहाना बनाकर नाना के घर चली आई। गरीब घर की 12 और 14 साल की ये मासूम भील बेटियां बाकी लड़कियों की तरह स्कूल जाना चाहती हैं। वे खूब पढ़ना चाहती हैं। मां पहले ही पति के जुल्मों से तंग आकर घर छोड़कर नाते चली गई, पिता को परवाह नहीं तो ये मासूम कैसे आगे बढ़ें? ये दर्द है 14 साल की सगी बहनों कृष्णा और मीरा का। दोनों बालिकाओं ने नाना, मामा के साथ एडवोकेट नगेंद्रसिंह के सहयोग से कलेक्टर और एसपी के पास जाने की हिम्मत जुटा पाई। उन्होंने अपनी पीड़ा उनको बताई। कलेक्टर ने इस मामले को जांच के लिए पुलिस के पास भिजवा दिया।

पिता दूसरी शादी कर सौतन ले आया तो मां 7 साल पहले पीहर फिर नाते चली गई

हिंडौली के गांव थाना का झोपड़ा की दोनों मासूम बहनों को कभी स्कूल का चेहरा नहीं देखने दिया गया। पिता मदन मां की सौतन ले आया। अत्याचारों से तंग मां 7 साल पहले दोनों मासूमों को लेकर पीहर गुढ़ा नाथावतान आ गई। कुछ वक्त बाद बाप दोनों बेटियों को मां से छीनकर ले गया। मां बाद में नाते चली गई। दोनों मासूमों को स्कूल भेजने की बजाए खेतों पर मजदूरी करने भेजने लगा। पैसा खुद रख लेता। कृष्णा और मीरा ने एडवोकेट नगेंद्रसिंह के जरिए कलेक्टर व एसपी को अपनी पीड़ा बताई।

दोनों बेटियों की जुबानी...सौतेली मां और पिता काम नहीं करने पर पीटते भी हैं : दोनों बेटियों ने बताया कि सौतेली मां, पिता उन्हें स्कूल नहीं भेजकर खेतों में काम करवाते। काम नहीं करने पर पीटते भी हैं। पिता ने चार-चार हजार रुपए लेकर 14 साल की कृष्णा का सौदा एक व्यक्ति से और 12 साल की मीरा की सगाई भी एक अन्य व्यक्ति से कर दी। अब आखातीज पर जबरन शादी करने की तैयारी करने लगा। दोनों बहनों को पता लगा तो नाना से मिलने का बहाना बनाया और ताऊ खेमराज के साथ होली से तीन दिन पहले गुढ़ा नाथावतान में नाना रतन भील के घर आ गई और सारी बात बताई। उधर, पिता मदन फोन कर दोनों को भेजने के लिए दबाव बनाने लगा। रतन ने भी मदन को शादी नहीं करने के लिए समझाया। इस पर मदन ने पेच की बावड़ी पुलिस चौकी में ससुर रतन भील के खिलाफ झूठी रिपोर्ट दर्ज करवा दी।

खेतों में काम करवाते, खाना भी भरपेट नहीं देते14 साल की कृष्णा बताती हैं कि बापू ट्रैक्टर चलाता है, वह दारू पीकर हम बहनों को पीटता था। सौतेली मां भरपेट खाना भी नहीं देती थी। सबके खाने के बाद खाना बच जाता तो बचा-खुचा खाना खाने को मिल जाता। नहीं तो भूखे ही सोना पड़ता। एक दिन भी ऐसा नहीं गुजरा जो हमलोगों को अच्छा लगता। खेतों में मजदूरी पर नहीं जाती तो पिटाई होती। कृष्णा और मीरा का कहना है कि वे शादी नहीं करना चाहतीं, अपने नाना के पास रहकर ही पढ़ना चाहती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें