पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल की किल्लत:कई गांवों में गहराया जल संकट, पानी के लिए ग्रामीणों को करनी पड़ रही मशक्कत

जलवाड़ा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जलवाड़ा क्षेत्र में भू जलस्तर गिरने से हवा फंकने लगे ट्यूबवैल, दूरदराज से लाना पड़ता है पानी

गर्मी शुरू होने के साथ ही कस्बे सहित आसपास के गांवों में पेयजल की किल्लत बढ़ने लगी है। ग्रामीण दूरदराज स्थित खेतों पर लगी ट्यूबवैलों से पीने का पानी भरकर ला रहे हैं।क्षेत्र में इस बार औसत से कम बारिश होने से भू-जलस्तर गहराने से जलस्त्रोतों, नदी, नालों, तालाबों में पानी रीत गया है। जिससे पीने के पानी के लिए मवेशियों सहित आमजन को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वन्यजीव व मवेशी पानी के लिए दर-दर भटकने लगे हैं। क्षेत्र में कई ट्यूबवैल पानी की जगह हवा फेंक रही हैं। जो चालू हैं उनमें भी नाममात्र का पानी आ रहा है। क्षेत्र के बमोरी गांव में लगे करीब 6 ट्यूबवैलाें में से मात्र एक ट्यूबवैल चालू है। जिसे भी कम पानी आने के कारण बार-बार बंद करना पड़ता है। एक ट्यूबवैल से पूरा गांव पानी भर रहा है। पानी भरने के लिए ट्यूबवैल पर दिन भर ग्रामीणों की भीड़ लगी रहती है।

बजरंगगढ़ गांव में भी पेयजल संकट के चलते लोगों को परेशानी हो रही है। कस्बे की कई ट्यूबवैल हवा फेंक रही हैं। लोग इधर-उधर से पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। मुख्य बाजार में गणेश तिराहे पर लगी सिंगल फेज मोटर व मंदिर चौक की मोटर में जरूर पानी आता है। पानी भरने के दौरान कई बार लड़ाई-झगड़े की नोबत तक आ जाती है। इससे समस्या बनी हुई है।
जल्द शुरू होगा काम
जल जीवन मिशन के तहत कस्बे में उच्च जलाशय का निर्माण होना है। जगह को लेकर सर्वे हो चुका है। वर्क ऑडर भी जारी हो गए है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।
नरेंद्र कुमार यादव, एईएन, जलदाय विभाग किशनगंज

पाइपों का मकड़जाल से भी आती है परेशानी
कस्बे के मुख्य बाजार में गणेश तिराहे पर लगी सिंगल फेज मोटर पर करीब 25 से अधिक पाइपों का जाल फैला हुआ है। वही मंदिर चौक की मोटर पर भी करीब 30-35 पाइपों का जाल फैला है। सुविधा के लिहाज से इन पाइपों से लोगों के घरों तक पानी पहुंच रहा है। जिसके कारण कई बार मोटरों पर पानी पीने व भरने आने वालों को इंतजार तक करना पड़ता है। वहीं इस जाल से परेशानी भी आती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें