पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा विभाग:लेवल फर्स्ट में 22%, सैकंड में 28% शिक्षकों के पद खाली, फिर भी ग्रेड थर्ड के तीन साल से तबादले नहीं

​​​​​​​झालावाड़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा विभाग में तबादलों की तैयारियां शुरू हो गई हैं। स्थानांतरण के लिए सैकंड ग्रेड शिक्षक के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इधर, शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी लेवल प्रथम के 22% और लेवल सैकंड के 28% पद रिक्त हैं। बावजूद इसके थर्ड ग्रेड शिक्षकों को तबादलों का मौका नहीं मिला है। तृतीय श्रेणी शिक्षक लंबे समय से तबादलों की मांग कर रहे हैं।

डार्क जोन में फंसे टीचर्स 10 साल से ट्रांसफर के इंतजार में हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में एक बार भी थर्ड ग्रेड शिक्षकों के स्थानांतरण नहीं हुए हैं। प्रतिबंधित जिलों में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षक 10 सालों अपने गृह जिले में आने का इंतजार कर रहे हैं। ट्रांसफर से रोक हटने के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षकों को स्थानांतरण में राहत देने की मांग उठने लगी है।

झालावाड़ सहित डार्क जोन के ये 10 जिले

बाड़मेर सहित बीकानेर, डूंगरपुर, जालौर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, बारां, झालावाड़, सिरोही, जैसलमेर इन 10 जिलों के शिक्षक 10 साल से अपने गृह जिले में जाने का इंतजार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत शिक्षिकाओं को है। कई शिक्षिकाओं की नियुक्ति के बाद शादी हुई। वे डार्क जोन में फंसी हैं और पति दूसरी जगह नौकरी कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...