पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहाड़ियों को काटकर बन रही 4 रेलवे टनल:झालावाड़ से मध्यप्रदेश तक पहाड़ियों को काटकर बन रही 4 रेलवे टनल, पूरा होने में अभी दो साल और लगेंगे

झालावाड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रामगंजमंडी-भोपाल रेललाइन परियोजना के तहत झालावाड़ से अकलेरा और ब्यावरा के बीच पहाड़ियों को काटकर चार टनल का निर्माण चल रहा है। इन टनल के बीच से ट्रेन गुजरेगी।ये चारों टनल केलखोयरा, पचौला, घाटोली और नयागांव में बनाई जा रही है। सबसे बड़ी टनल घाटोली में है। इसकी कुल लंबाई 1200 मीटर है। टनल बनाने के पीछे मकसद यह है कि पहाड़ियों को न हटाया जाए। केवल उनके बीच से ट्रेन निकाली जाए, ताकि पहाड़ी के ऊपर की हरियाली से लेकर उसका प्राकृतिक स्वरूप बना रहे। इसके अलावा पहाड़ों के ऊपर रेलवे ट्रैक बनाना महंगा सौदा होता है। ऐसे में पहाड़ों के बीच सुरंग बनाकर ट्रैक बिछाने का काम किया जा रहा है। चारों टनल के पूरा होने में अभी दो साल और लगने की संभावना है।करीब 25 फीट ऊंची टनल में कई टन लोहा अब तक लग चुका है। टनल की खासियत यह है कि जब भी ट्रेन इनके बीच से गुजरेगी तो ट्रेन में बैठे यात्रियों को महसूस ही नहीं होगा कि वह टनल से गुजर रहे हैं, क्योंकि 24 घंटे यह टनल रोशनी से जगमग रहेगी।

28 मेजर और 250 छोटे पुलों का भी चल रहा निर्माणदरअसल, झालावाड़ से लेकर मध्यप्रदेश की सीमा और ब्यावरा तक रेलवे ट्रैक का निर्माण चल रहा है। यहां जिले में आ रही फाॅरेस्ट भूमि के लिए रेलवे को क्लीयरेंस मिल चुकी है। यह सबसे बड़ी बाधा दूर हुई है। प्रोजेक्ट में दो महत्वपूर्ण पुल बनाए जा रहे हैं। यहां 28 मेजर और 250 छोटे पुलों का निर्माण भी चल रहा है।

झालावाड़ से भोपाल तक ये हैं 24 रेलवे स्टेशनझालावाड़ से लेकर मध्यप्रदेश भोपाल तक 24 रेलवे स्टेशन हैं। झालावाड़ जिले की बात करें तो झालावाड़ से लेकर मध्यप्रदेश की सीमा तक 7 रेलवे स्टेशनों का निर्माण हो रहा है। इनमें से दो रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। यहां झालावाड़ के बाद झालरापाटन रीको ग्रोथ सेंटर, जूनाखेड़ा, आमेठा, अकलेरा, पचौला, घाटोली, नयागांव इसके बाद मध्यप्रदेश में भोजपुर, देवपुर, खिलचीपुर, राजगढ़, नृहसिंहपुरा, ब्यावरा, पिपलहेड़ा, सोनकच्छ, नृसिंहगढ़, जामुनिया, गणेश, कुरावर, श्यामपुरा, धुरा, झारखेड़ा, मुंगलियाहाटा, गांधीनगर और भोपाल रेलवे स्टेशन होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें