पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:एक अप्रैल से 70 हजार लोगों काे नहीं मिलेगा राशन

झालावाड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं, प्रदेश में सीडिंग कार्य में 27वें पायदान पर है हमारा जिला

जिले में अभी भी 70 हजार लोगों के राशन कार्ड की आधार से सीडिंग नहीं हो पाई है। इसका खामियाजा जिले के इन लोगों को भुगतना पड़ेगा। इसके चलते इनको 1 अप्रैल से राशन सामग्री नहीं मिल पाएगी। सीडिंग मामले में झालावाड़ अभी भी प्रदेश में 27वें पायदान पर चल रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां रसद अधिकारी का पद रिक्त चल रहा है। ऐसे में अब 70 हजार लोग अप्रैल माह में गेहूं से वंचित हो जाएंगे। दरअसल, खाद्य सुरक्षा योजना में किसी भी तरह की गड़बड़ियां सामने नहीं आए इसके लिए राशन कार्ड की सीडिंग आधार से करवानी है। नवंबर माह से राशन कार्डों में आधार सीडिंग का काम शुरू हुआ। इस दौरान जिले में खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल 11 लाख 74 हजार लोगों के राशन कार्ड की आधार से सीडिंग करवाई जानी है। अभी तक 10 लाख 18 हजार लोगों की सीडिंग हो गई है।

1. विभाग ने नए अधिकारी की मेपिंग नहीं की डीएसओ के एपीओ होने के बाद यहां अतिरिक्त चार्ज दिया गया,लेकिन विभाग ने नए अधिकारी की मेपिंग नहीं की। इसी का नतीजा है कि सीडिंग कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। मेपिंग नहीं होने से 5 हजार लोगों के खाद्य सुरक्षा योजना से नाम नहीं कट पाए हैं। इसकी फाइल रसद विभाग में पड़ी हुई है।

2. 50 हजार बच्चों के आधार कार्ड ही नहीं बने इसके चलते इनके राशन कार्डों की सीडिंग आधार कार्ड से नहीं हो पा रही है। आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया भी जिले में काफी जटिल हो रही है। कई मशीनें खराब होने से आधार कार्ड ही नहीं बन पा रहे हैं। इसके चलते सीडिंग कार्य प्रभावित हो रहा है।

3. डीलरों पर कार्रवाई भी हुई, मॉनिटरिंग ही नहीं रसद विभाग ने शुरुआत में तो सीडिंग कार्य पूर पूरी नजर रखी, लेकिन पिछले दो माह से इसकी कोई मॉनिटरिंग ही नहीं हो पा रही है। यहां शुरू में डीलरों पर भी सख्ती की गई। इनको सीडिंग कार्य करवाने के लिए पाबंद किया और कार्रवाई भी हुई, लेकिन मॉनिटरिंग नहीं होने से सीडिंग कार्य प्रभावित हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें