लापरवाही / जिले में 80 दुकानें ऐसी, जहां गेहूं का एक दाना भी नहीं बंटा

80 shops in the district where even a grain of wheat is not distributed
X
80 shops in the district where even a grain of wheat is not distributed

  • सरकार ने अतिरिक्त किया था गेहूं का आवंटन, 781 में से 360 मीट्रिक टन का ही हो पाया वितरण

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 06:29 AM IST

झालावाड़. सरकार ने अतिरिक्त गेहूं का आवंटन तो किया, लेकिन 80 दुकानें तो ऐसी हैं, जहां पर एक दाना भी वितरण नहीं हो पाया है। ऐसा इसलिए भी हुआ है कि जिन दुकानों पर जरूरत नहीं थी, वहां भी विभाग ने आवंटन कर दिया। ऐसे में जिले में सिर्फ 47 फीसदी ही गेहूं का आवंटन हो गया है। 
दरअसल, अप्रैल और मई के लिए 781 मीट्रिक टन गेहूं का आवंटन हुआ। जब वितरण की बारी आई तो केवल 360 मीट्रिक टन ही वितरण हो पाया। ऐसे में अब विभाग जिन डीलरों के यहां गेहूं बचा हुआ है उनका गेहूं समायोजित करने की तैयारी चल रही है। यहां खानपुर ब्लॉक में दुकान संख्या 7209 पर रसद विभाग ने 2408 किलो गेहूं का आवंटन कर दिया। यहां पर वितरण अभी जीरो है। इसी तरह मनोहरथाना के खेरखेड़ा में दुकान संख्या 7822 पर 2376 किलो गेहूं आवंटन हुआ, लेकिन यहां भी वितरण शून्य हुआ। अकलेरा ग्रामीण में दुकान संख्या 7360 पर 2354 किलो गेहूं का आवंटन हुआ, लेकिन यहां भी वितरण जीरो है।
^ अतिरिक्त आवंटन  वाले गेहूं के लिए चार दिन ही वितरण शुरू हुआ था। साथ ही यहां वंचित उपभोक्ताओं के लिए ही था। इस कारण जहां जरूरत थी वहां उपभोक्ताओं ने गेहूं उठाया और जहां जरूरत नहीं रही वहां पर गेहूं नहीं उठ पाया। 
आलोक झारवाल, डीएसओ, झालावाड़

दुकानों का करवाना होगा भौतिक सत्यापन
दरअसल बड़ी पैमाने पर राशन की दुकानों में लॉकडाउन की अवधि के दौरान गड़बड़ियां सामने आई हैं। फिर भी सरकार ने अतिरिक्त आवंटन किया ताकि कोई भी उपभोक्ता राशन लेने से वंचित नहीं रहे। इसके बाद अब रसद विभाग को राशन की दुकानों का भौतिक सत्यापन करवाना होगा। इससे ही यहां पूरी सच्चाई सामने आ पाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना