मॉडल स्कूलों में शुरू होंगी हॉबी क्लासेज:बच्चों को मिलेगी इंग्लिश स्पीकिंग की ट्रेनिंग, ड्रॉइंग, पेंटिंग, म्यूजिक भी सीखेंगे बच्चे

झालावाड़5 महीने पहले
जिले के चार मॉडल स्कूलों में हॉबी क्लासेज शुरू होंगी। इन हॉबी क्लासेज में बच्चे ड्रॉइंग, पेंटिंग, म्यूजिक भी सीखेंगे

झालावाड़ जिले में चार स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूलों में अब बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इन स्कूलों के बच्चों को पेंटिंग और म्यूजिक सहित कई तरह का ज्ञान दिया जाएगा।

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक सना सिद्दकी ने जिले के राजकीय मॉडल स्कूल को इसके लिए आदेश भेजे हैं। आदेशों में कहा गया है कि इन राजकीय मॉडल स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में 17 मई से 30 जून अभिरुचि कक्षाओं का आयोजन होगा। स्कूलों में रोजाना सुबह 7.30 बजे से 11.30 बजे तक हॉबी क्लासेज संचालित की जाएंगी। इसमें इंग्लिश स्पीकिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। स्कूल स्टूडेंट्स के अलावा क्षेत्र के अन्य बच्चे भी इसमें भाग ले सकेंगे।

इस दौरान बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए उन्हें इंग्लिश स्पीकिंग की ट्रेनिंग के अलावा आर्ट एंड क्राफ्ट, ड्रॉइंग, पेंटिंग, म्यूजिक, माइंड स्पार्क, कम्प्यूटर आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने इन अभिरुचि कक्षाओं के संचालन के साथ ही इनकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को दिए हैं।

खबरें और भी हैं...