पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

झालावाड़ शहर बना हॉटस्पॉट:नवंबर में कोरोना बेलगाम; 6.74% की दर से बढ़ा संक्रमण, कोविड आईसीयू फुल, वार्ड में भी 30 से अधिक मरीज भर्ती

झालावाड़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिदिन औसत 8 मरीज यहीं मिल रहे, जिले में अब तक 3825 मरीज संक्रमित हुए, अब भी 143 केस एक्टिव

सर्दी के सीजन में कोरोना एक बार फिर हावी हो रहा है और नवंबर माह में भी सितंबर जैसे हालात बन रहे हैं। इस एक महीने में अभी तक कोरोना दो लोगों की जान भी ले चुका है और संक्रमण 6.74 फीसदी की दर से लगातार बढ़ रहा है। इस कारण जिला अस्पताल की कोविड आईसीयू गंभीर मरीजों से फुल हो चुकी है।

इसके अलावा 30 से अधिक मरीज और कोविड वार्ड में भर्ती हैं। ऐसे में प्रशासन व चिकित्सा अधिकारियों द्वारा लगातार लोगों से समझाइश कर कोरोना संक्रमण से बचने को कहा जा रहा है, लेकिन लोग हैं कि मानने को तैयार नहीं हैं। चुनाव प्रचार हो या अन्य जगह, बिना मास्क के घूम रहे हैं। जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ने से इस नवंबर माह में ही 339 मरीज सामने आ चुके हैं। इस कारण जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3825 हो गई है। अगर इसी तरह संक्रमण बढ़ता रहा तो महीने के अंत तक यह संख्या 5 हजार के करीब पहुंच जाएगी। हालांकि रिकवरी रेट भी अच्छी चल रही है। अब तक 3649 मरीज ठीक हो चुके हैं, लेकिन नए संक्रमित आने और एक्टिव केस की संख्या बढ़ने से चिकित्सा विभाग की नींद उड़ी हुई है। डॉक्टरों के अनुसार अब लक्षण वाले मरीज ज्यादा सामने आ रहे हैं। इससे मरीजों के स्वास्थ्य को अधिक खतरा है। इस कारण अस्पताल में कोविड मरीजों की भर्ती संख्या लगातार बढ़ रही है। संक्रमित मरीजों को बुखार, सांस लेने में दिक्कत, जोड़ों में दर्द की समस्या सामने आ रही है।

भास्कर अपील : अभी मास्क को ही वैक्सीन मानें, दो गज की दूरी जरूरी
सर्दी के सीजन में कोरोना की रफ्तार बढ़ गई है। नवंबर के इस महीने में ही पॉजिटिविटी रेट 6.74 इसकी भयावहता बताने के लिए काफी है। इसलिए इन दिनों सावधानी की ज्यादा जरूरत है। शपथ लीजिए कि बिना मास्क घर से नहीं निकलेंगे। जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, मास्क को ही वैक्सीन मानें। इसके साथ ही यह ध्यान रखिए कि बाहर कहीं भी भीड़ में नहीं जाएंगे। दो गज की दूरी रखेंगे। यह इसलिए जरूरी है कि अगर आप सुरक्षित रहेंगे तो ही आपका पूरा परिवार सुरक्षित रहेगा। कोरोना की इस मुश्किल घड़ी को अपनी सावधानी से ही पार किया जा सकता है।

5 हजार सैंपल लिए, 339 संक्रमित मिले
जिले में इस महीने 25 नवंबर तक 5028 सैंपल लिए गए हैं। इनमें 339 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस महीने में 7 दिन ऐसे रहे हैं, जिसमें संक्रमितों की संख्या 15 से अधिक रही है। सबसे अधिक 32 मरीज 22 नवंबर को सामने आए थे। ऐसे में आमजन से लगातार अपील की जा रही है कि वे सतर्क रहें और संक्रमण से बचने का प्रयास करें।
झालावाड़ बना हुआ है हॉट स्पॉट
कोरोना संक्रमण के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं और वर्तमान में झालावाड़ जिला कोरोना हॉटस्पॉट बना हुआ है। प्रतिदिन नए आ रहे कोरोना पॉजिटिव में सबसे अधिक मरीज झालावाड़ शहर में मिल रहे हैं। यहां प्रतिदिन मरीजों की संख्या 8 से अधिक आ रही है। किसी दिन तो यह संख्या 15 या इससे अधिक भी रही है। बुधवार को भी झालावाड़ शहर में 9 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यानी अभी तक सामने आए मरीजों में 60 प्रतिशत मरीज झालावाड़ में मिले हैं।

सर्दी के सीजन में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में लोग एहतियात बरतें। बिना मास्क के नहीं रहें। सर्दी-जुकाम होने या बुखार आने पर तुरंत कोविड जांच करवाएं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। जिला अस्पताल में पर्याप्त बेड हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में कोविड वार्ड तैयार किए गए हैं। प्राइवेट अस्पतालों द्वारा भी तीन अलग-अलग जगह कोविड वार्ड संचालित हैं।
डॉ. साजिद खान, सीएमएचओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser