पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झालावाड़:किसानों पर दोहरी मार, फसल बीमा का प्रीमियम जमा करवाया, बीमा नहीं मिला

झालावाड़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऐसे में सलोतिया सहित अन्य गांवों के किसान हो रहे परेशान
Advertisement
Advertisement

किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है। किसानों ने फसल बीमा का प्रीमियम तो जमा करवाया, लेकिन अब उन्हें बीमा राशि नहीं मिल रही है। इसके चलते किसानों को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यह बीमा राशि किसानों को पिछले साल खरीफ की फसल की मिलनी थी, लेकिन अभी भी किसान इससे वंचित हैं।

सलोतिया गांव में भी अधिकतर किसानों को फसल बीमे का मुआवजा नहीं मिल पाया है। किसानों का कहना है कि यहां केवल चुनिंदा किसानों को ही फसल बीमा का लाभ मिला है। बाकी किसान अभी भी मुआवजे से वंचित हैं। पटवारी की रिपोर्ट में यहां किसानों के खराब बताया गया है। इसके बाद भी मुआवजे से वंचित रखा जा रहा है जो गलत है। दरअसल पिछले साल प्राकृतिक आपदा से खरीफ की फसल में व्यापक तौर पर खराबा हुआ था। इसको लेकर सर्वे हुआ और फसल बीमा योजना के तहत इनको मुआवजे के लिए चयनित किया गया, लेकिन एक साल बाद भी किसानों को मुआवजे का इंतजार करना पड़ रहा है।

12 बीघा भूमि में खराबा हुआ, एक रुपया भी नहीं मिला बीमा के लाभ
सलोतिया निवासी लेखराज ने बताया कि उनके 12 बीघा भूमि है, लेकिन एक रुपया भी फसल बीमे का लाभ नहीं मिल पाया। कई बार मांग करने के बाद अभी भी बीमा राशि से वंचित हैं।

गांव में आधे लोगों को ही मिला मुआवजा, आधे वंचित
किसान विजयपाल सिंह का कहना है कि उनके खरीफ की फसल में नुकसान हुआ। बीमा प्रीमियम भी समय पर भरा, पटवारी ने भी खराब लिखकर भेजा, उसके बाद अभी तक मुआवजा नहीं मिल पाया।

16 बीघा में फसल खराब हुई, लेकिन मुआवजा नहीं मिला
किसान अजीतसिंह का कहना है कि फसल बीमा के तहत लाभ नहीं मिल पाया। 16 बीघा भूमि की फसल खराब हुई। पटवारी की रिपोर्ट भी भेजी गई, लेकिन उसके बाद भी फसल बीमा का लाभ नहीं मिल पाया।

अभी भी 45 हजार किसान हैं फसल बीमा के लाभ से वंचित
जिले में अभी भी 45 हजार किसान फसल बीमा के लाभ से वंचित हैं। करीब 80 करोड़ रुपए की राशि इन किसानों को दी जानी है। इधर लॉकडाउन, कोरोना के बाद किसानों की स्थिति अभी भी खराब है। पहले प्राकृतिक आपदाओं ने फसलों का गणित बिगाड़ा तो इस साल कोरोना ने पूरी तरह से किसानों के उत्पादन की मांग गिर गई। इसके चलते इस साल भी किसानों को खासा नुकसान भुगतना पड़ा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement