रमजान / अलविदा जुमा मनाया, घरों पर अदा की नमाज, बच्चों ने रखा रोजा

पिड़ावा. जुमातुल विदा पर रोजेदार परिंडे बांधते हुए। पिड़ावा. जुमातुल विदा पर रोजेदार परिंडे बांधते हुए।
X
पिड़ावा. जुमातुल विदा पर रोजेदार परिंडे बांधते हुए।पिड़ावा. जुमातुल विदा पर रोजेदार परिंडे बांधते हुए।

  • शुक्रवार को रमजान माह का 28 वां रोजा रखा गया

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 08:02 AM IST

झालावाड़. रमजान माह का अलविदा जुमा शुक्रवार को मनाया गया। इस दौरान लॉकडाउन के चलते लोगों ने घरों पर ही नमाज अदा की। मस्जिदों में भी सिर्फ पांच पांच व्यक्ति ही नमाज के लिए पहुंचे। इस दौरान अलविदा जुमा का खुत्बा भी पढ़ा गया।
    शुक्रवार को रमजान माह का 28 वां रोजा रखा गया। इस बार शबेकद्र की इबादत भी लोगों ने घरों पर ही की है।
भवानीमंडी.  मुस्लिम समाज जलसा कमेटी द्वारा  रमजान माह के अलविदा जुम्मे के अवसर पर शहर के सीएचसी अस्पताल एवं  उप कारागृह में फलों का वितरण किया। पूर्व पालिका अध्यक्ष कैलाश बोहरा, कालूलाल सालेचा, पार्षद राजीक अंसारी, सदर नईम खान आदि मौजूद रहे। वही गरीब नवाज कॉलोनी में पार्षद द्वारा गुरुवार को जरूरतमंद परिवारों को रमजान माह के  पवित्र अवसर पर रमजान स्पेशल कीट का वितरण किया। भवानीमंडी शहर के वार्ड 6 मुगल आना के बंजारा कॉलोनी में वार्ड पार्षद एवं पूर्व चेयरमैन रामलाल गुर्जर के सहयोग से 50 से अधिक राशन सामग्री किट का वितरण किया।
खानपुर. कस्बे में माहे रमजान मुबारक पर अलविदा जुम्मे की नमाज मोमिनों ने अपने-अपने घरों पर  अदा की। अकीदतमंदों ने घरो पर कोरोना वैश्विक महामारी से निजात पाने को लेकर दुआएं मांगी। क्षेत्र के मोमिनों ने खानपुर, सारोला, पनवाड़, दहीखेडा, राजपुरा, गोलाना में अलविदा जुम्मा पर अपने-अपने घरों पर राेजा इफ्तार किया।
झालावाड़। शहर में शबेकद्र पर लोगों ने घरों पर रहकर ही रातभर इबादतें की। इस दौरान मस्जिदों में भी सजावट की गई। लोगों ने अपने घरों पर रातभर इबादत में गुजारा। उसके बाद अल सुबह सेहरी कर रोजा रखा। इधर, इमाम सागर सहित शहर की अन्य मस्जिदों में पांच-पांच लोगों ने पहुंचकर शबेकद्र की इबादत की। इमामसागर मस्जिद में पांच लोगों ने मस्जिद के इमाम रिजवान नईमी का इस्तकबाल किया। पुरानी जेल रोड इमाम सागर मस्जिद निवासी छह साल की जसरा ने गुरुवार को पहला रोजा रखा।
डग. कस्बे में इस पवित्र रमजान के महीने में बच्चे बच्चियों द्वारा भी रोजा रखा जा रहा है। कस्बे के मेहंदीपुरा निवासी अब्दुल अनीस की 7 वर्षीय पुत्री मुंतहा ने अपने जीवन का पहला रोजा रख दिन भर खुदा की इबादत की।
पिड़ावा.  रमज़ान माह के आखिरी जुमे पर रोजेदारों ने परिंडे बांधे। नगर के आज़ाद चोक में नगर पालिका के चबूतरे पर लगे बड़ के पेड़ पर परिंडे बांधकर अभियान की शुरुआत की।  गर्मी में पक्षियों के पानी की व्यवस्था के लिए परिंडे बांधे गए।  इस दौरान फरीद अहमद, अलीम खान व नफीस पठान मौजूद रहे।
झालावाड़।   शहर के गोदाम की तलाई स्थित 6 साल की बालिका अदा फातिमा ने शुक्रवार को पहला रोजा रखा उसके पिता नासिर खान ने बताया कि दिन भर भूखे प्यासे रहकर इबादत की और मगरिब की अजान के बाद इफ्तार किया।
बकानी. कस्बे में माहे रमजान के अंतिम जुम्मे पर कस्बे के 6 वर्ष के बालक अनस, 5 वर्ष के आशिक ने जिंदगी का पहला रोजा रखा। इस दौरान दाेनों बालकों ने खुदा से अमन चैन की दुआ की।
डग. कस्बे में पवित्र रमजान के महीने में बच्चों-बच्चियों द्वारा रोजा रखा जा रहा है। इसी के तहत अंतिम जुम्मे पर कस्बे के मेहन्दीपुरा निवासी सात वर्षीय बालिका मुन्तहा पुत्र अब्दुल अनीस ने अपने जीवन का पहला रोज खुदा की इबादत की।
भिलवाड़ी.  रमजान के पवित्र माह में छोटे छोटे बच्चे भी रोजे रखकर देश में अमन-चैन की दुआ मांग रहे हैं। भिलवाड़ी निवासी बालिका इलमा खानम पुत्री इकराम खान ने रोजा रखा। देश और क्षेत्र के अमन चैन की दुआ मांगी। परिवारजनों ने उसकी हौसला अफजाई की।
खानपुर. कस्बे में रमजान के जुम्मे पर 6 वर्षीय नमरा खान पुत्री रईस मोहम्मद ने राेजा पहला रखा। इस दाैरान बालिका ने खुदा की इबादत की।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना