तबाही:बाढ़ के जख्म...खानपुर में राइजिंग लाइन और स्टेट हाइवे की पुलिया बही

झालावाड़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पनवाड़. अतिवृष्टि से शुक्रवार को स्टेट हाइवे पर बनी पुलिया बह गई। इससे यह रास्ता पूरी तरह से बंद हाे गया है। जायजा लेने पहुंचे अधिकारी। - Dainik Bhaskar
पनवाड़. अतिवृष्टि से शुक्रवार को स्टेट हाइवे पर बनी पुलिया बह गई। इससे यह रास्ता पूरी तरह से बंद हाे गया है। जायजा लेने पहुंचे अधिकारी।
  • गोलाना के पास बारां-झालावाड़ मेगा हाइवे टूटा, खानपुर में आज नहीं होगी जलापूर्ति

अतिवृष्टि से जिले के खानपुर क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। सड़कें, पुलियाएं और पेयजल लाइनें बहने से व्यवस्थाओं की पोल खुल गई है। खानपुर क्षेत्र में हुई अतिवृष्टि से 20 फीट मुख्य राइजिंग लाइन, 70 फीट पेयजल लाइन बह गई। इसी तरह गोलाना में मेगा हाइवे का बीच से हिस्सा ही बह गया।खानपुर कस्बे में श्मशान से कस्बे को जोड़ने वाली पुलिया ही टूट गई। इससे कई कॉलोनियों का संपर्क कट गया। पनवाड़ से कालारेवा तक स्टेट हाइवे दो स्थानों से बह गया। ऐसे में पानी उतरने के बाद लोगों को आवागमन से लेकर पेयजल तक की समस्याएं उठानी पड़ी।

बरसात के बाद भास्कर टीम ने मौके पर जाकर स्थितियों का जायजा लिया। इसमें हालात काफी विकट दिखाई दिए।6 महीने पहले बनी तीन किमी सड़क भी बह गईपनवाड़. क्षेत्र के कैथूनी गांव से जरगा तक की 3 किमी की सड़क छह माह पहले बनकर तैयार हुई थी, लेकिन यह सड़़क भी अतिवृष्टि में बह गई। इससे सड़क में घटिया निर्माण की पोल खुल गई। इसी तरह दहीखेड़ा से बणी गांव की सड़क भी आधा किमी तक बह गई। वहीं जिठाना, शंकरपुरा की सड़क भी कई जगहों से बही है। सरपंच कविता मीणा ने बताया कि कैथूनी गांव से जरगा तक 3 किमी की सड़क बहने से लोगों को आवागमन में खासी दिक्कतें आ रही हैं। इसको जल्द सही करवाया जाए।

1.पेयजल से लेकर आवागमन की परेशानी भुगत रहे लोग: खानपुर. यहां गोलाना में मेगा हाइवे का काफी हिस्सा बीच में से बह गया। इसके चलते झालावाड़ से खानपुर, बारां जाने वाले वाहनों को खासी दिक्कतें हुईं। इसी तरह कस्बे में चार स्थानों पर पेयजल लाइनें पानी में बह गईं। यहां श्मशान मार्ग पर टंकी की पाइपलाइन अतिवृष्टि में बह गई। खानपुर कस्बे के लिए मुख्य राइजिंग 20 फीट लाइन भी बह गई। अब रविवार को भी कस्बे में पेयजल सप्लाई नहीं होगी। कस्बे में श्मशान मार्ग को जोड़ने वाली पुलिया भी बह गई।

2.स्टेट हाइवे दो स्थानों से क्षतिग्रस्त, दहीखेड़ा के पास रपट भी बही पनवाड़. पनवाड़ से कालारेवा तक 12 किमी सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गई। क्षेत्र में दो दिन से नदी नालों में जोरदार उफान है। इसके चलते शनिवार को पुलियाओं से पानी उतरने के बाद पनवाड़ में पुलिया का एक हिस्सा बह गया। दो स्थानों पर स्टेट हाइवे सड़क बह गई। मार्ग खुलने के बाद भी आवागमन पूरी तरह से बंद है। इसी तरह पनवाड़ से कैथूनी गांव तक सड़क की एक साइड की मिट्टी और अन्य स्थानों पर डामर बह गया।

3.बारिश से गोदामों में रखी खाद्य वस्तुएं बही: असनावर. कस्बे में शुक्रवार रात को भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से गोदामों में रखी खाद्य वस्तुएं, अनाज, लहसुन प्याज के स्टॉक आदि बह गया। नायब तहसीलदार गंगाराम गुर्जर ने बताया कि शनिवार को सर्वे प्रारंभ कर दिया है। इसमें प्रारंभिक रूप से सामने आया है कि किसानों और व्यापारियों ने गोदामों में लहसुन, प्याज, जिंस, अनाज आदि बह गया। कई लोगों के मकान भी टूट गए। नायब तहसीलदार ने बताया कि सर्वे शुरू कर दिया है।

खबरें और भी हैं...