पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तनाव के बाद अब शांति:गंगधार-चौमहला दूसरे दिन भी रहे बंद, उपद्रव मामले में 58 को जेल भेजा, 5 आरोपी रिमांड पर, आज खुलेंगे बाजार

झालावाड़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गंगधार में विवाद के बाद कस्बे में बुधवार को तैनात पुलिस जाब्ता। - Dainik Bhaskar
गंगधार में विवाद के बाद कस्बे में बुधवार को तैनात पुलिस जाब्ता।
  • उपद्रव मामले में 28 आरोपी गिरफ्तार, दो बाल अपचारी डिटेन, 35 जने शांतिभंग में पकड़े
  • दाेनाें कस्बाें में पुलिस ने गश्त बढ़ाई, मोबाइल व इंटरनेट सेवाएं बंद रही

गंगधार कस्बे में सोमवार को आगजनी व तोड़फोड़ की घटना के बाद बुधवार को भी गंगधार व चाैमहला बंद रहे। हालांकि अब दोनों कस्बों में शांति है। इसे देखते हुए गुरुवार से दाेनाें कस्बाें में बाजार खाेले जाएंगे। इधर, पुलिस ने अब तक इस मामले में 65 लोगों को दस्तयाब किया था, इनमें से 30 लोगों को गिरफ्तार कर बुधवार को कोर्ट में पेश किया गया।

यहां से 23 लोगों को जेल भेज दिया गया, जबकि 5 को रिमांड पर सौंपा है। साथ ही दाे बाल अपचारी काे भी डिटेन किया गया है। एसपी डॉ. किरण कंग सिद्धू ने बताया कि सोमवार को हुए तनाव के बाद अब हालात सामान्य है। दाेनाें कस्बाें में पूरी तरह से शांति व्यवस्था कायम है। उन्होंने बताया कि सोमवार को पथराव, तोड़फोड़ की घटना को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस ने नियमानुसार कार्रवाई की है।

पुलिस ने वीडियो फुटेज, सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 65 लोगों को दस्तयाब किया था। इनमें से 30 लोगों के खिलाफ सरकारी वाहनों में तोड़फोड़, उपद्रव, आगजनी व सांप्रदायिक भावना आहत करने सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। इधर, दाेनाें कस्बाें में जगह-जगह पुलिस जाब्ता तैनात रहा। साथ ही अधिकारियों ने भी गश्त करते हुए हालात पर पूरी तरह नजर रखी।

इसके अलावा दाेनाें कस्बाें में बाजार बंद रहने से लोग घरों में ही कैद रहे। धारा 144 की पालना में मुस्लिम समाज के लाेगाें ने ईदुल अजहा की नमाज भी घराें में ही अदा की। साथ ही पुलिस ने तीसरे दिन भी उपद्रव के मामले में आरोपियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखी।

प्रशासन ने दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों व व्यापारियों की ली बैठक, शांति की अपील

सूना पड़ा बाजार।
सूना पड़ा बाजार।

अफवाहाें पर ध्यान नहीं दें: प्रशासन
जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने सोमवार हुए तनाव को देखते हुए दोनों कस्बों में दोनों समुदायों के प्रतिनिधियों व व्यापारियों की अलग-अलग बैठक लेकर शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने दोनों समुदायों को जानकारी दी कि घटना के साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जा रही है। साथ ही बैठक में यह भी अपील की कि वे अफवाहाें पर ध्यान नहीं दें।

नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट कलेक्टर को भेजी
गंगधार कस्बे में सोमवार को एक युवक के साथ हुई मारपीट की घटना के बाद हुए तनाव से उपद्रवियों ने पथराव, तोड़फोड़ व आगजनी की घटना को अंजाम दिया था। इस घटना में 12 छोटे-बड़े वाहन, चार दुकानों में तोड़फोड़ के बाद आगजनी व आरा मशीनों में आग लगाने की घटनाओं से लोगों का भारी नुकसान हुआ है। मंगलवार को तहसीलदार, कानूनगो व पटवारियों ने नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी है। हालांकि इस उपद्रव में कितना नुकसान हुआ है, इसकी जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है।

  • दाेनाें कस्बाें में अब हालात सामान्य हैं। उपद्रव मामले में अभी तक 65 लाेगाें के खिलाफ कार्रवाई की गई है। व्यापारियाें के साथ हुई वार्ता के बाद गुरुवार काे दाेनाें कस्बाें में बाजार खाेल दिए जाएंगे। शांति व्यवस्था के लिए प्रमुख स्थानाें पर जाब्ता तैनात है। साथ ही दाेनाें पक्षाें की बैठक लेकर उनसे अफवाहाें पर ध्यान नहीं देने की भी अपील की गई है। - डाॅ. किरण कंग सिद्धू, एसपी

खबरें और भी हैं...