पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर पड़ताल:बरसात में सड़कों की गुणवत्ता की खुली पोल 185 किमी सड़क गारंटी पीरियड में ही उखड़ी

झालावाड़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टूटी सड़कों पर चलने को लोग मजबूर, विभाग ठेकेदारों पर ही मेहरबान

जिले में सड़कें तो बनीं, लेकिन इन सड़कों की गुणवत्ता की परतें गारंटी अवधि में ही उखड़ गईं। इस बरसात ने नई सड़कों की गुणवत्ता की पोल खोलकर रख दी। इसके चलते 185 किमी की सड़कें गारंटी पीरियड में उखड़ गईं। इसके चलते अब लोग टूटी सड़कों पर चल रहे हैं, जबकि विभाग ठेकेदारों पर मेहरबान है। विभाग संबंधित ठेकेदारों पर न तो कार्रवाई कर पा रहा है और न ही इन सड़कों को सही करवा पा रहा है। सड़कों का गारंटी पीरियड तीन साल तय किया हुआ है, लेकिन उससे पहले ही सड़कें दम तोड़ रही हैं।

जिला मुख्यालय की बात करें तो यहां खंडिया से लेकर सुभाष सर्किल मार्ग, निर्भय सिंह सर्किल से लेकर सुभाष सर्किल मार्ग तक की सड़कों पर दरारें पड़ चुकी हैं। इसी तरह मामा भांजा से गागरोन तक की सड़क हर बारिश के बाद उखड़ रही है। यह सड़क बनते ही उखड़ गई थी, लेकिन उसके बाद भी विभाग केवल ठेकेदार से पैचवर्क ही करवा पाया। अब फिर से इस साल सड़क उखड़ चुकी है। सड़क पर जगह-जगह गड्ढे पड़ गए हैं, लेकिन अधिकारी ठेकेदार से इस सड़क का पैचवर्क तक नहीं करवा पा रहे हैं।

जिले में कई सड़कों की तो परतें ही उखड़ गई हैं, जबकि कई सड़कें गड्ढों में तब्दील हो गई हैं। यह सड़कें करीब 20 करोड़ से अधिक की लागत की हैं। इतनी बड़ी राशि खर्च होने के बाद भी सड़कों की हालत खराब हो गई हैं। गारंटी पीरियड की सड़कों को 15 अक्टूबर तक सही करने के लिए पीडब्ल्यूडी ने ठेकेदारों को अल्टीमेटम दिया है, फिर भी अभी ठेकेदारों ने गारंटी अवधि वाली सड़कों को ठीक करने का काम शुरू नहीं किया है। सिटी फोरलेन पर भी हुए गड्‌ढे, लेकिन इनको भरवाया नहीं जा रहा: शहर में सिटी फोरलेन पर भी गड्ढे हो रहे हैं, लेकिन इनको भरवाया नहीं जा रहा है। यहां अस्पताल के सामने, बीएसएनएल के सामने सहित अन्य स्थानों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो रहे हैं। इसके चलते कई बार दुपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी आती है।

यहां की भी हालत खराब: गारंटी पीरियड की बात करें तो खानपुर में मुक्तिधाम से रूपायरा की सीसी सड़क अभी गारंटी पीरियड में हैं, लेकिन इस पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ी हुई हैं। इन दरारों को छुपाने के लिए ठेकेदार ने डामर से इनको भर दिया, फिर भी पूरी सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। पिड़ावा से शेरपुर तक की सड़क डेढ़ साल पहले बनाई थी, लेकिन अब इसकी परत उखड़ चुकी है।

सड़क से गिट्टी और मिट्टी निकल गई है।
बिना गारंटी वाली 900 किमी सड़कें उखड़ी: इस बरसात में जिले में बिना गारंटी वाली 900 किमी की सड़कें उखड़ गई हैं। इन सड़कों को ठीक करवाने के लिए जिलेभर में टेंडर हो चुके हैं। हालांकि 10 नवंबर तक इनकी हालात सुधारने का पीडब्ल्यूडी ने अभियान चलाया है।

हम गारंटी पीरियड की सड़कों को 15 अक्टूबर को पूरी तरह से सही करवा देंगे। जिले में करीब 185 किमी गारंटी पीरियड की सड़कें उखड़ी हैं। इनको सही करवाया जा रहा है। नॉन गारंटी पीरियड की 900 किमी की सड़कों की मरम्मत के लिए टेंडर हो गए हैं। इनको भी 10 नवंबर तक अभियान के रूप में ठीक करवा दिया जाएगा।
विजय वर्मा, एसई, पीडब्ल्यूडी, झालावाड़

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें