पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जल जीवन मिशन:केंद्रीय जलशक्ति मंत्री का दाैरा: केंद्र ने 3 हजार करोड़ दिए, राज्य सरकार ने 400 करोड़ ही खर्च किए

झालावाड़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
झालावाड़. कनवाड़ी रामकुंड बालाजी मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए केंद्रीय मंत्री शेखावत। - Dainik Bhaskar
झालावाड़. कनवाड़ी रामकुंड बालाजी मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए केंद्रीय मंत्री शेखावत।
  • घर-घर नल कनेक्शन की धीमी गति पर शेखावत ने जताई नाराजगी

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत देश में हर घर में नल कनेक्शन देने का लक्ष्य है। अब तक 3 करोड़ 23 लाख कनेक्शन देश में थे। हमने 21 माह में 8 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। कुछ राज्यों में योजना में काफी अच्छा काम किया है, लेकिन दुर्भाग्य है कि राजस्थान में इस योजना में काफी धीमी गति से काम हाे रहा है।रविवार काे जिले के कनवाड़ी गांव आए केंद्रीय मंत्री शेखावत यहां रामकुंड बालाजी मंदिर में दर्शन करने के बाद सीधे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पदाधिकारी प्रकाशचंद गुप्ता के घर पहुंचे। वे यहां करीब पांच घंटे तक रुके।

पत्रकाराें से बातचीत में उन्होंने कहा कि हमने राज्य के जलदाय मंत्री और अधिकारियों से कहा है कि भारत सरकार ने जो पैसा दिया है उसको खर्च कर जनता को लाभ पहुंचाया जाए, लेकिन फिर भी राजस्थान सरकार इस योजना की गंभीरता को नहीं समझ रही है। उन्हाेंने कहा कि 2019-20 में केंद्र सरकार ने 2 हजार करोड़ रुपए जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत किए थे। इनके पास पहले के 1 हजार करोड़ रुपए भी थे, लेकिन अब तक राज्य सरकार ने मात्र 400 करोड़ रुपए ही खर्च किए हैं।

2020-21 में केंद्र ने ढाई हजार करोड़ रुपए की ग्रांट स्वीकृत की। यह ग्रांट तीन चरणों में मिलती है। राजस्थान सरकार दूसरी और तीसरी दोनों ही किश्तें नहीं ले पा रही हैं, क्योंकि अभी पहली किश्त को ही वह खर्च नहीं कर पाई है। राजस्थान सरकार की लोगों को हर घर पानी के कनेक्शन देने की इस महत्वपूर्ण योजना में धीमी गति चिंता का विषय है।

कांग्रेस के लिए बोले-अपनी विफलता दूसरों के कंधों पर डालती है कांग्रेस
केंद्रीय मंत्री शेखावत एक सवाल के जवाब में कहा कि अपनी विफलताओं को दूसरों के कंधों पर डालकर मूल तथ्य को छुपाने का स्वभाव कांग्रेस और राज्य के सीएम अशोक गहलोत का रहा है। कोरोना आपदा के समय भी आॅक्सीजन की बात हो या वैक्सीन की, हर क्षेत्र में राज्य सरकार फेल रही हैं।

डोटासरा के बयान पर कहा उनका काम आकाओं को खुश करने के लिए दूसरों पर आरोप लगाना है केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद डोटासरा के बयान के सवाल के जवाब में कहा कि डोटासरा का काम आरोप लगाना है। वह केवल अपने आकाओं को खुश करने के लिए दूसरों पर आरोप लगाते हैं। इन आरोपों को छोड़कर यदि वह अपने विभाग का काम करें तो वे शायद शिक्षा विभाग में कुछ अच्छा कर पाएंगे, क्योंकि राज्य शिक्षा के क्षेत्र में लगातार पिछड़ता जा रहा है। उन्हाेंने कहा कि डोटासरा अपनी विफलताओं को देखें और इन्हें स्वीकार करें।

खबरें और भी हैं...