पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समारोह:झालावाड़ मेडिकल कॉलेज की माइक्रो बायोलॉजी लैब ने जांचे 1 लाख 683 कोरोना सैंपल, केक काट मनाया जश्न

झालावाड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • झालवाड़ मेडिकल कॉलेज के लेक्चर थियेटर में गुरुवार को आयोजित हुआ कार्यक्रम

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज की माइक्रो बायोलॉजी विभाग वायरल लेबोरेट्री द्वारा कोरोना के एक लाख सैंपल पूरे होने पर समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर केक काटकर जश्न मनाया गया। मुख्य अतिथि एसपी डॉ. किरण कंग सिद्धू रही। अध्यक्षता मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. दीपक गुप्ता ने की। विशिष्ट अतिथि सीएमएचओ डॉ. साजिद खान, एडिशनल प्रिंसिपल डॉ. पी झंवर व जिला जनाना अस्पताल के डॉ. संजय जैन ने रहे।

मुख्य अतिथि एसपी डॉ. सिद्धू ने कहा कि पहले पुलिस और चिकित्सा विभाग का समन्वय एमएलसी केस तक होता था, लेकिन कोरोना में पुलिस और चिकित्सा विभाग के समन्वय को बढ़ाया है। उन्होंने चिकित्सा विभाग और मेडिकल कॉलेज प्रशासन को बधाई दी, जिन्होंने कोरोना काल में बेहतर काम कर लोगों की जान बचाई। अध्यक्षता कर रहे मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. गुप्ता ने कोरोना काल की यादे ताजा करवाई।

इससे पहले उन्होंने झालावाड़ मेडिकल कॉलेज की लैब जिसने कोरोना के एक लाख से अधिक सैंपलों का टेस्ट किया, उसके बारे में बताया। उन्होंने कहा कि झालावाड़ मेडिकल कॉलेज की वायरल लेबोरेट्री बी प्लस श्रेणी की है जो पूरे राजस्थान में जयपुर एसएमएस के बाद झालावाड़ में है। इस लैब के टेस्ट की गुणवत्ता 100 प्रतिशत रही। यहां लैब में टैस्ट किए गए सैंपलों को जांच के लिए जयपुर व पूणे भेजा तो वहां भी वहीं परिणाम आया जो यहां आया था।

उन्होंने गाइड लाइन के अनुसार कोरोना काल में की गई गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. खान ने कहा कि कोरोना काल बुरा समय था जो बीत गया, लेकिन हमें अभी भी संभल कर रहना होगा। उन्होंने कहा कि गुरुवार तक जिले में 1 लाख 683 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं, जो झालावाड़ और झालावाड़ चिकित्सा प्रशासन के लिए गौरव की बात है।

उन्होंने माइक्रो बायोलॉजी की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में 55530 और 46 हजार सैंपल ग्रामीण क्षेत्र में लिए गए। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज टीम और सीएमएचओ टीम के अथक प्रयासों और समन्वय से अच्छा काम हुआ।

7 मार्च से कोरोना सैंपल टेस्ट हुए थे: माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ. योगेंद्र तिवारी ने बताया कि लैब व कोरोना से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने बताया कि माइक्रो बायोलॉजी विभाग की पूरी टीम ने देर रात तक लैब में काम कर कोरोना के सैंपल टेस्ट किए। गुरुवार तक 1 लाख सैंपल पूरे किए। प्रदेश में अन्य जिलों ने भी 2 लाख तक सैंपल किए, लेकिन वहां पॉपुलेशन अधिक थी। झालावाड़ की पॉपुलेशन के हिसाब से एक लाख से अधिक सैंपलों की जांच करना बड़ी बात है।

राहत, 1 पॉजिटिव मिला

झालावाड़ जिले में गुरुवार को राहत की खबर रही, केवल एक कोरोना पॉजिटिव मिला। जिले में संक्रमितों की संख्या 4433 हो गई है, इसमें से 4305 रिकवर हो गए है। अब केवल 86 केस एक्टिव है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें