पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

व्यापारियों की जीत:अब जिंसों की खरीद पर व्यापारियों को नहीं देना होगा 2% शुल्क

झालावाड़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार ने कृषक कल्याण शुल्क के नाम पर वसूले जाने वाले शुल्क में किया संशोधन

कृषि उपज मंडियों में व्यापारियों से कृषक कल्याण कोष के नाम पर वसूले जाने वाले 2 प्रतिशत शुल्क की अब वसूली नहीं होगी।  व्यापारियों की मांग पर सरकार ने लागू दर को संशोधित कर दिया है। अधिकतर जिंसों पर पूर्व में वसूले जा रहे 50 पैसे से लेकर 1.60 पैसे प्रति सैकड़ा पर ही शुल्क वसूल किया जाएगा। सरकार के इस फैसले से मंडी के व्यापारियों में खुशी का माहौल है। इस फैसले पर व्यापारियों ने सरकार  का आभार माना।
राज्य सरकार ने 5 मई को आदेश जारी कर मंडी में जिंसों की खरीद पर कृषक कल्याण कोष के तहत 2 प्रतिशत शुल्क वसूली के आदेश जारी किए थे। सरकार के इन आदेशों का व्यापारियों ने जमकर विरोध किया और 10 मई तक मंडियां बंद रखी। मंडी खाद्य एवं तिलहन व्यापार संघ व  खाद्य पदार्थ के कारोबार से जुड़े  व्यापारियों ने गौण मंडियों से लेकर प्रदेशस्तर तक प्रदर्शन किए। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशस्तर पर खाद्व पदार्थ के कारोबार से जुडे़ व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा करने के बाद कृष्ण शुल्क को कम करने का निर्णय लिया। 22 मई को सरकार ने संशोधित आदेश जारी करके शुल्क को कम कर दिया। फल सब्जी में सम्मलित कृषि जिंसों को छोड़कर अन्य जिंसों पर 50 पैसे, 1 रुपया और  1.60 पैसे प्रति सैकड़ा पर शुल्क वसूल किया जाएगा।
इन पर दो प्रतिशत ही देना होगा शुल्क
 महाराजा हरिश्चंद्र कृषि उपज मंडी खाद एवं तिलहन व्यापार संघ मीडिया प्रभारी हरि राठौर ने बताया कि  किसान कल्याण शुल्क में कटौती शुक्रवार से लागू होगी, अर्थात जो शुल्क पूर्व में 2% लग चुका है, वह बदला नहीं जाएगा। जैसे 6 से  21 मई 2020 तक जो बिल विक्रय पर्चियां बन चुकी हैं, उसमें कृषक कल्याण शुल्क 2% ही सरकार द्वारा वसूल किया जाएगा।
किस पर कितना शुल्क
ऊन पर कृषक कल्याण फीस की दर  एक सौ रुपए पर शून्य होगी।
ज्वार, बाजरा, मक्का, जीरा एवं इसबगोल पर कृषक कल्याण फीस की दर एक सौ रुपए पर .50 पैसे मात्र होगी।
फल एवं सब्जी शीर्षक में सम्मिलित समस्त कृषि जिंसों पर कृष्ण कल्याण फीस की दर पूर्व की तरह एक सौ रुपए पर 2 रुपए होगी।
अनुसूची में बताई गई अन्य सभी कृषि जिंसों पर कृष्क कल्याण फीस की दर एक सौ रुपए पर 1 से 1.60 पैसे तक होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें