पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफीम की तुलाई:पहले दिन 3 तहसीलों के 81 किसानों ने तुलवाई अफीम

झालावाड़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अफीम विभाग ने झालावाड़ शहर के गोविंद भवन में शिविर लगाकर शुरू की अफीम की तुलाई

जिला अफीम विभाग द्वारा अफीम का सरकारी तौल बुधवार को शुरू कर दिया है। पहले दिन तीन तहसीलों के 30 गांवों के 81 किसानों ने अफीम का तौल करवाया। अफीम विभाग द्वारा शहर के गोविंद भवन में सरकारी तुलाई के लिए शिविर लगाया है। जिला अफीम अधिकारी पीएल छापरिया ने बताया कि जिले में करीब 1700 किसानों द्वारा अफीम के पट्टे जारी होने पर खेती की गई थी। हालांकि कुछ किसानों की फसल रोगग्रस्त होने पर हकाई के लिए आवेदन किया था। ऐसे में 1400 किसानों की अफीम तुलाई होगी। पहले दिन चयनित झालरापाटन, असनावर व खानपुर तहसील के 30 गांवों के किसानों को अफीम तुलाई के लिए आमंत्रित किया गया था, तीनों तहसीलों से कुल 81 किसान अपनी अफीम तुलवाने के लिए झालावाड़ गोविंद भवन स्थित शिविर में आए।

शिविर में अफीम काश्तकारों के लिए छाया पानी आदि की उचित व्यवस्था की गई थी। किसानों की जांच पड़ताल के बाद देर शाम तक अफीम तुलाई का कार्य जारी रहा। अंतिम समय तक 81 किसानों ने अपनी अफीम तुलवाई। विभाग द्वारा 15 अप्रैल तक तुलाई की जाएगी।मशीन से हुई तुलाईताेल केंद्र पर मशीन से ही तुलाई की गई। केंद्र पर ही सैंपल लेकर क्वालिटी जांच के लिए नीमच फैक्ट्री भेजा गया। इसी से तय क्वालिटी ग्रेड क अनुसार किसानों को भुगतान किया जाएगा। अंतिम परीक्षण गाजीपुर या नीमच में होगा। तोल केंद्रों पर इस बार कोरोना से बचाव और गर्मी को देखते हुए विभाग द्वारा विशेष इंतजाम किए हैं। बुधवार को भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अफीम तुलाई गई।कुल 1400 किसानों की होगी तुलाई: जिला अफीम विभाग के सूत्रों के अनुसार जिले में 1400 किसानों की अफीम तुलाई होगी। जिले में करीब 1700 किसानों को अफीम उत्पादन के लिए पट्टे जारी किए गए थे। इसमें से करीब 300 किसानों ने फसल हकाई के लिए आवेदन किया हुआ है। इस बार रोग लगने व ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसल खराब हो गई थी। ऐसे में करीब 1400 किसानों की ही अफीम तुलाई होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें