पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की खबर:2 फीसदी वेट कम होने से पेट्रोल 1.38, डीजल 1.33 रुपए सस्ता

झालावाड़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से बढ़ रही महंगाई को देखते हुए राज्य सरकार ने दी राहत

पेट्रोल-डीजल के भावों में लगातार हो रही वृद्धि के कारण आमजन का वाहन चलाना मुश्किल हो गया था, खासकर मध्यम वर्गीय परिवारों को। ऐसे में राज्य सरकार ने शुक्रवार को दो प्रतिशत वेट कम कर लोगों को बढ़ती महंगाई से राहत दी है। शुक्रवार को पेट्रोल1 रुपए 38 पैसे और डीजल 1 रुपए 33 पैसे सस्ता हो गया है।

जिले में एक दिन पूर्व पेट्रोल के भाव 94.11 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.14 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया था। ऐसे में वाहन चालकों के लिए वाहन चलाना मुश्किल हो गया। लोगों द्वारा दो दिनों बाद ही पेट्रोल के भाव 100 रुपए होने का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन गुरुवार रात को राज्य सरकार ने पेट्रोल डीजल पर दो प्रतिशत वेट कम कर दिया।

इससे पेट्रोल 1.38 रुपए सस्ता होकर 92.73 प्रति लीटर और डीजल 1.33 रुपए सस्ता होकर 84.81 प्रति लीटर हो गया है। इस पर वाहन चालकों ने खासी राहत महसूस की है। हालाकि कुछ लोगों ने इस राहत को ऊंट के मुंह में जीरा बताया है। इसको 5 प्रतिशत तक घटाया जाना चाहिए था। वहीं कुछ लोगों ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग की है।

हर माह 10 हजार किलोली. की खपत: जिले में तीन पेट्रोलियम कंपनी के 99 पेट्रोल पंप है। जिस पर हर माह दोनों पदार्थों की करीब 10 हजार किलोलीटर की खपत होती है। इसमें पेट्रोल की 4 हजार 11 किलोलीटर और डीजल की 6 हजार 277 किलोलीटर की खपत हर माह होती है।

किस पर कितना वेट

राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल पर 38 प्रतिशत और डीजल पर 28 प्रतिशत वेट लिया जा रहा था। राज्य सरकार द्वारा दोनों पर दो-दो प्रतिशत की कमी करने से अब सरकार द्वारा पेट्रोल पर 36 और डीजल पर 26 प्रतिशत वेट लिया जाएगा। वेट कम होने से पेट्रोल डीजल में कुछ राहत मिली है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें