पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरासत की अनदेखी:30 लाख से जीर्णोद्धार, साढ़े 4 लाख से घड़ी ठीक कराई, 2 साल से बंद

झालावाड़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेरिस के क्लॉक टॉवर की तर्ज पर बना घंटाघर है झालावाड़ की पहचान

जिस घंटाघर से झालावाड़ की पहचान है वह अब अपनी पहचान खाेता जा रहा है। तीन साल पहले ही तीस लाख रुपए खर्च कर घंटाघर का जीर्णोद्घार करवाया गया। साढ़े चार लाख रुपए से इसकी तीनाें घड़ियाें की रिपेयरिंग करवाई गईं, लेकिन इसके दाे साल बाद ही घंटाघर की घड़ियां फिर बंद हो गईं। देखरेख के अभाव में यह विरासत अपनी पहचान खाे रही है। नगरपरिषद की ओर से घंटाघर का जीर्णोद्घार करवाकर सालों से बंद पड़ी इसकी घड़ियों को सही करवाया गया, ताकि इसकी पहचान फिर से लौट आए। साथ ही यहां गार्डन भी विकसित किया गया। इधर, घड़ियों की मरम्मत करवाने में साढे चार लाख रुपए खर्च होने के बाद भी यहां घड़ियां बंद पड़ी हैं।तीन मंजिला है हमारे शहर का घंटाघर, 45 फीट है ऊंचाईइतिहास के जानकार ललित शर्मा ने बताया कि घंटाघर का निर्माण महाराज राणा राजेंद्र सिंह सुधाकर ने अपनी यूरोप यात्रा के बाद करवाया। इस यात्रा में वह 15 दिन तक पेरिस में रहे। इसके बाद यह माना जाने लगा कि यह पेरिस के क्लॉक टॉवर की तर्ज पर इसका निर्माण हुआ है। यह घंटाघर तीन मंजिला है। भूतल से यह 45 फीट ऊंचा है। ऐेतिहासिक रूप से संपूर्ण राजस्थान की एकमात्र त्रिकोणीय इमारत है।

दूसरे विश्व युद्ध की जानकारी मिलती थी, तो कभी स्वतंत्रता आंदोलन में भी योगदान1939 में द्वितीय विश्वयुद्ध के समय ताजा जानकारियां घंटाघर के माध्यम से ही आम लोगों को प्राप्त होती थीं। इसकी दूसरी मंजिल पर तीनों और रेडियाे भी लगवाए गए जो प्रतिदिन राष्ट्रीय समाचारों के समय शुरू किए जाते थे। बाद में इसी घंटाघर से लोगों को स्वतंत्रता आंदोलन की जानकारी मिलती थी। इससे यहां स्वतंत्रता आंदोलन के प्रसार में घंटाघर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें