पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रावण का दहन:कोरोना के चलते इस बार नहीं हुआ रावण का दहन, झालावाड़ जिले से सरकार के बच गए ~ 50 लाख

झालावाड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक पहलू यह भी...रावण दहन स्थल पर लगते थे मेले, कई लोगों की नहीं हो पाई आय

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार कहीं पर भी रावण दहन नहीं हो पाया। इसका एक पहलू फायदा के रूप में भी देखने को मिला। पूरे जिले की बात करें तो रावण दहन पर हर साल होने वाले 50 लाख रुपए के खर्च को इस बार स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों ने बचा लिया है।हर साल रावण दहन और आतिशबाजी के नाम पर 50 लाख रुपए से अधिक का खर्च हो जाया करता था, लेकिन इस बार न कहीं रावण दहन है और न ही आतिशबाजी। इसके चलते यह सारा खर्च सरकार के खाते में सीधे-सीधे बचत में गया है। इससे अब स्थानीय निकाय और पंचायतीराज विभाग की संस्थाएं चाहें तो अपने-अपने क्षेत्रों में छोटे विकास कार्य भी करवा सकते हैं। दरअसल, हर साल रावण दहन की जिम्मेदारी शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निकायों की और ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों की हुआ करती है। रावण के पुतला निर्माण से लेकर आतिशबाजी तक में 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक का खर्चा होता है। इसके अलावा नगरपरिषद और झालरापाटन नगरपालिका में कवि सम्मेलन सहित अन्य बड़े आयोजन भी होते आए हैं। इससे यहां खर्च 10 से 15 लाख रुपए आता है। यानी कुल मिलाकर पूरे जिले में 50 लाख रुपए से अधिक हर साल खर्च होते हैं।

{कई जगहों पर तो सालों से चली आ रही परंपराएं टूटी हैंकोरोना संक्रमण के चलते इस बार रावण दहन नहीं हो पा रहा है। इससे झालरापाटन सहित जिले के कई स्थानों पर सालों से चली आ रही परंपराएं भी टूटी हैं। इन परंपराओं के लिए ही कई जगहों पर तो केवल औपचारिता के रूप में छोटा रावण का पुतला बनाकर दहन किया गया।{अन्नपूर्णा माता मंदिर परभी मेला नहीं लग पायारावण दहन नहीं होने का एक पहलू यह भी है कि कई लोगों की आय भी नहीं हो पाई। दहन स्थल पर लगने वाले मेलों में स्थानीय फुटकर व्यापारियों, खाद्य पदार्थ बेचने वालों को बड़ी आय हो जाया करती थी। ऐसे में अब कहीं पर भी न तो मेले लग पाए हैं और न ही भीड़ एकत्रित हो पाई है। मिश्रौली में अन्नपूर्णा माता मंदिर पर कई दिनों तक मेला लगता था, लेकिन इस साल यह मेला भी नहीं लग पाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें