पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मतगणना आज:नतीजाें का दिन...किस पर टूटेगी चौथ माता, कौन बनेगा मतदाताओं का सिरमौर

लाखेरी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बड़ी चौथ-भक्ति पर वोटर की शक्ति का फैसला

नगरपालिका चुनावों में भाग्य अजमा रहे प्रत्याशियों के लिए रविवार का दिन अहम है। रविवार काे बड़ी चौथ होने के चलते यह चर्चा खूब है कि मतगणना के बाद चौथ माता किस पर टूटेगी। किस प्रत्याशी को विजय के रूप में माता का आशीर्वाद मिलेगा। मतगणना का दिन प्रत्याशियों के लिए तो अहम है ही, वहीं बड़ी चौथ होने के कारण यह दिन लोगों के लिए खास है।चौथ माता के प्रति गहरी आस्था होने से प्रत्याशियों ने भी मतदान से पहले मनौती मांगी थी। प्रत्याशियों ने विजय की उम्मीद में अपने चुनावी कार्यालयों में पूजा-प्रतिष्ठा मतगणना तक जारी रखी हुई है। अब यह तो मतगणना के बाद ही तय होगा कि वोटर ने किस वार्ड का सेहरा किसके लिए तय किया है।मतदान में यूं तो भक्ति का कोई फैक्टर काम नहीं करता है, फिर भी प्रत्याशी जीत के लिए सभी तरह से प्रयास करते हैं। इनमें चुनावी कार्यालयों से लेकर देवस्थानों पर नियमित पूजा के साथ अखंड ज्योति जलाना शामिल है। चुनावों से पहले ही प्रत्याशी जीत को लेकर कई पैदल यात्रा का संकल्प लेते हैं, तो कही रसोई का। इन सबसे अलग वोटर की शक्ति ही प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगी।कई मिथक बनेंगे तो टूटेंगे भीरविवार को सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। मतगणना के बाद शहर की चुनावी राजनीति में नए मिथक बनने-बिगड़ने की संभावना है। मसलन, एक प्रत्याशी लगातार चार बार से पार्षद बन रहे हैं। इस बार वे जीत के मिथक को बनाए रख पाएंगे या ऐसे प्रत्याशी जिनके परिवार में पंचायत चुनावों से लेकर पालिका चुनावों में जीत का स्वाद नहीं चखा, इसे परिवार की पुत्रवधु चुनावी विजय के बाद यह मिथक तोड़ पाएगी। प्रभावशाली लोगों में शुमार प्रत्याशी जनता के वोटरों के काबिल बन पाएंगे, ऐसे सवालों का जवाब तय होगा।एसीसी जिमखाना में होगी मतगणनानगरपालिका के 34 वार्डो की मतगणना एसीसी जिमखाना में होगी, जहां निर्वाचन विभाग ने वार्डवाइज गणना की व्यवस्था की है। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी, दोपहर तक परिणाम आने की उम्मीद है। मतगणनास्थल पर सुरक्षा बंदोबस्त रहेंगे।इस बार ईश्वरनगर स्कूल पर ही लोगों को चुनाव परिणाम की जानकारी माइक द्वारा दी जाएगी। इससे आगे जाने पर मनाही रहेगी। रिटर्निंग अधिकारी प्रमोदकुमार ने बताया कि मतगणना के लिए तय समय से पहले ही तय लोगों को प्रवेश की अनुमति रहेगी। इसके बाद प्रवेश नहीं होगा। परिणाम की जानकारी लोगों तक पहुंचाने की पूरी व्यवस्था की गई है।बाड़ाबंदी में प्रत्याशियों ने गांधीजी को याद कियाबाड़ाबंदी में ही प्रत्याशियों के साथ नेताओं ने गांधीजी की पुण्य तिथि पर उनके विचार साझा कर श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस के प्रत्याशियों को शहर से पचास किमी दूर एक स्थान पर ठहराया हुआ है। शनिवार को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर होटल में कार्यक्रम हुआ। जिसमें सभी प्रत्याशियों के हाथ नेताओं ने बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए। वक्ताओं ने संगठित रहने और गांधी के विचारों को जीवन में अपनाने पर जोर दिया। यह अलग बात है कि बाड़ाबंदी में सभी चेयरमैन के दावेदार अपनी दावेदारी को सशक्त बनाने के लिए प्रत्याशियों से पुरजोर जुगाड़ करते रहे।

नैनवां काॅलेज में गणना पर रहेगी आज नजर

नैनवां| निर्वाचन विभाग ने पालिका के 25 वार्डों में कराए चुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। नैनवां में भगवान आदिनाथ जयराज मारवाड़ा कॉलेज में रविवार सुबह 9 बजे मतगणना शुरू होगी। पहला चुनाव परिणाम सुबह 6.30 बजे आने की संभावना है। रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) श्योराम ने बताया कि मतगणना सुबह 9 बजे शुरू होगी, जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना के लिए 5 टेबल लगाई है। मतगणना के 5 राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि पहला चुनाव परिणाम सुबह 9.30 बजे व अंतिम चुनाव परिणाम 12 बजे तक आने की उम्मीद है। मतगणनास्थल पर अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि 28 जनवरी को पालिका के 25 वार्डों के लिए हुए चुनाव में 86.32 प्रतिशत 15 हजार 299 मतदाताओं में से 13 हजार 206 मतदाताओं ने अपने वाेट दिए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें