• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • 10 Children Also Infected, Omicron Confirmed In 5 More Patients, Medical Minister Expressed Displeasure Over Low Sampling, Said Take 5000 Samples Daily

कोटा में 58 कोरोना पॉजिटिव मिले,:10 बच्चे भी संक्रमित, 5 और मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि, चिकित्सा मंत्री ने कम सैंपलिंग पर जताई नाराजगी, कहा-रोज 5000 सैंपल लो

कोटा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोटा में अभी रोज लगभग 3500 कोविड सैंपल लिए जा रहे हैं। - Dainik Bhaskar
कोटा में अभी रोज लगभग 3500 कोविड सैंपल लिए जा रहे हैं।

काेटा में काेराेना के साथ-साथ अब ओमिक्राॅन का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है। दाे दिन के भीतर 7 ओमिक्राॅन के मरीज आ चुके हैं। गुरुवार काे आई रिपाेर्ट में 58 मरीज पाॅजिटिव मिले हैं, जिसमें से 10 बच्चे हैं। पिछले दिनाें दिए गए जीनाेम सिक्वेंसिंग के सैंपल की रिपाेर्ट गुरुवार काे आई, जिसमें 5 मरीजाें में ओमिक्राॅन वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

काेटा में लगातार बढ़ते केस के चलते अब तक 217 एक्टिव केस हाे चुके हैं, जिनमें से 51 बच्चे हैं। वहीं प्रभारी और चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने विभाग की समीक्षा बैठक में काेटा में काेराेना और फूड सैंपलिंग काे लेकर काफी नाराजगी जताई। उन्हाेंने राेज काेराेना के 5 हजार और खाद्य पदार्थाें के 50 सैंपल लेेने के आदेश दिए। गौरतलब है कि कोटा में अभी रोज लगभग 3500 कोविड सैंपल लिए जा रहे हैं। वहीं छोटे बच्चों के स्कूल बंद करने पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है।

काेटा के दाैरे पर आए चिकित्सा एवं प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा से सर्किट हाउस में जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत मालवीय बिना मास्क पहने ही मिलने चले गए। यह देख चिकित्सा मंत्री ने तत्काल जल संसाधन मंत्री मालवीय काे टाेक दिया। यही नहीं उन्हें हिदायत भी दी कि मास्क पहना कीजिए। इससे काेराेना हाेने का खतरा कम हाे जाता है। इससे पहले बुधवार की रात काे भी चिकित्सा मंत्री ने उनसे मिले पहुंचे कांग्रेस के पार्षद दीपक कुमार काे मास्क नहीं पहनने पर टाेका था।

चिकित्सा मंत्री बुधवार रात से ही सर्किट हाउस में रुके हैं। गुरुवार काे जल संसाधन मंत्री मालवीय सर्किट हाउस पहुंचे ताे वे चिकित्सा मंत्री से मिलने चले गए। उस समय महेंद्रजीत मालवीय ने मास्क नहीं पहना था। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने उन्हें टोक दिया। चिकित्सा मंत्री ने उन्हें मास्क पहनने की हिदायत दी। कहा कि जनप्रतिनिधि को मास्क पहनना ही चाहिए। मास्क को ठीक से नाक तक पहनना चाहिए।

सैंपलिंग काे लेकर भी जताई नाराजगी
बैठक में चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने समीक्षा के दाैरान सीएमएचओ डाॅ. भूपेंद्र सिंह तंवर से कहा कि सैंपलिंग पर्याप्त नहीं है। इसे बढ़ाकर 5 हजार सैंपल प्रतिदिन कराे। कोविड आरटीपीसीआर टेस्ट बस स्टैंड, समस्त कोचिंग संस्थान, विद्यालयों, गांवों व अस्पतालों में किए जाने चाहिए। साथ ही कोचिंग के लिए आने वाले प्रत्येक विद्यार्थी, मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र आदि राज्यों से आने वाले यात्रियों का भी कोविड टेस्ट किया जाना चाहिए।

जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सिर्फ गुरुवार काे भेजे जाएंगे सैंपल
राजस्थान में जीनोम सिक्वेंसिंग की व्यवस्था गड़बड़ा गई है। प्रदेश में जयपुर व जाेधपुर में ही जीनाेम सिक्वेंसिंग हाे रही है। काेटा के सैंपल जयपुर जाते हैं। ऐसे में रिपाेर्ट आने में 7 से 11 दिन का समय लग रहा है। अब जयपुर से साफ कहा गया है कि सिर्फ गुरुवार काे ही सैंपल भेजें। मेडिकल काॅलेज प्रिंसिपल डाॅ. विजय सरदाना का कहना है कि इस संबंध में शुक्रवार काे जयपुर में बात की जाएगी।

खबरें और भी हैं...