पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:13 नए काेराेना रोगी मिले, 2 की मौत; जेकेलोन अस्पताल में भर्ती प्रसूता भी मिली पॉजिटिव

काेटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 817 पहुंची कुल मरीजों की संख्या, अब तक 29 की हो चुकी मौत, ग्रामीण क्षेत्र के हैं मृतक

काेटा में काेराेना अब ग्रामीण क्षेत्र में कहर बरपाने लगा है। बीते 24 घंटाें में काेटा के दाे मरीजाें की काेराेना से माैत हुई, दाेनाें काेटा ग्रामीण क्षेत्र के थे। इनमें से एक खाताैली निवासी मरीज ने जयपुर के निजी हाॅस्पिटल व मंडाना निवासी मरीज ने काेटा के नए अस्पताल में दम ताेड़ा। उधर, कोटा में सोमवार को 13 नए मरीज रिपोर्ट हुए। इससे यह आंकड़ा 817 पहुंच गया है। मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल डाॅ. विजय सरदाना ने बताया कि मंडाना निवासी 50 वर्षीय पुरुष काे रविवार देर रात 1 बजे नए अस्पताल लाया गया, जहां महज डेढ़ घंटे बाद 2:25 बजे उसकी माैत हाे गई। वह पूरी तरह रेस्पिरेट्री फेल्याेर की स्थिति में हमारे यहां लाया गया था। मरीज काे दाे दिन से कफ व सांस में दिक्कत थी, रात काे तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उसे नए अस्पताल लाया गया।

लक्षण थे, लिहाजा उसका कोविड टेस्ट कराया, जिसमें मरीज पॉजिटिव मिला। मौत के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मरीज की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में सामने आया कि उसके पिता रिटायर्ड हैड मास्टर हैं। वहीं, परिवार के सदस्यों का फेब्रिकेशन व ट्रांसपोर्टेशन का काम है। वहीं, सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने बताया कि खातौली निवासी 76 साल के मरीज की भी रविवार देर रात जयपुर के निजी हॉस्पिटल में मौत हो गई। 

पिछली 5 मौतों में एक बात कॉमन-जान जाने के बाद पॉजिटिव आई रिपोर्ट
कोटा में कोरोना से पिछली 5 मौतों में मरीज हॉस्पिटल पूरे दिन भी नहीं रहे। इन सभी की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट माैत के बाद आई। प्रिंसिपल डॉ. सरदाना ने बताया कि इस स्थिति से हम सभी चिंतित है, क्योंकि अच्छे खासे लक्षण होने के बावजूद लोग समय पर हॉस्पिटल नहीं आ रहे और न ही टेस्ट करा रहे। जबकि अब तो कोटा में हर मोहल्ले में टेस्टिंग की सुविधा की जा चुकी है।

बेटी की शादी के बाद तबीयत बिगड़ी, परिवार के तीन सदस्य पॉजिटिव आए
सिंधी कॉलोनी निवासी एक ही परिवार के 3 सदस्य सोमवार को पॉजिटिव मिले। जिनमें पिता (63), पुत्र (20) व एक भाई (54) शामिल है। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में पता चला कि 1 जुलाई को इनकी बेटी की शादी गुमानपुरा एक धर्मशाला में हुई थी, उसके 4-5 दिन बाद से ही पिता-पुत्र की तबीयत बिगड़ने लगी, बुखार आया। बेटी की शादी कुन्हाड़ी में हुई है। इनकी कैथूनीपोल में जनरल स्टोर व कुन्हाड़ी में कॉस्मेटिक व गिफ्ट की दुकानें हैं।

11 साल की बच्ची को भी संक्रमण
जेकेलोन हॉस्पिटल में भर्ती 28 साल की गर्भवती महिला में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह सकतपुरा बीएड कॉलेज रोड की रहने वाली है। उसकी 11 जुलाई को जेकेलोन हॉस्पिटल में डिलीवरी हुई थी, जिसमें मृत बच्चा हुआ था। ननद पूरे समय मरीज के साथ रही। उसका पति मजदूरी करता है। अब सभी के सैंपल लिए जा रहे हैं। अशोका कॉलोनी, वल्लभ नगर निवासी 11 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है, जिसके परिवार के दो सदस्य पूर्व में संक्रमित मिल चुके। इनके परिवार की इंदिरा मार्केट में कपड़े की दुकान है।

रास्ते में सैंपल लिया, पॉजिटिव आया
वॉम्बे योजना महावीर नगर निवासी 38 साल के मरीज के साथ अजीब वाकया हुआ। उसकी रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में पता चला कि उसे किसी तरह के कोई लक्षण नहीं है। यह ड्राइवर है, जो कार से शनिवार को सवाईमाधोपुर गया था। वह सीएनजी पंप पर कार में गैस भरवाकर जा रहा था, रास्ते में मेडिकल टीमें सैंपल ले रही थी तो उसे रोक लिया और सैंपल ले लिया। रात की रिपोर्ट में पॉजिटिव आए 4 मरीजों में से बसंत विहार निवासी दो भाई हैं, जिनकी मां का पूर्व में कोरोना से निधन हो चुका।

मरीज को ढूंढती रही टीमें
साजीदेहड़ा में रहने वाले 49 साल के एक पुरुष की रिपोर्ट सोमवार सुबह पॉजिटिव आई। मेडिकल टीमें उसे ढूंढने के लिए साजीदेहड़ा क्षेत्र में पहुंची। पॉजिटिव मरीज का दोपहर तक कोई पता नहीं चल पाया। यह सारी गफलत इसलिए हुई, क्योंकि रिपोर्ट में उसका नाम ही गलत लिखा था। हालांकि बाद में पता चला कि मरीज खुद ही जाकर हॉस्पिटल में एडमिट हो गया है।

जेकेलाेन में डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ सहित 44 लोगों के नमूने लिए
जेकेलोन अस्पताल में सकतपुरा की एक प्रसूता के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल के वार्ड में भर्ती 5 प्रसूताओं, उनके परिजन, डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ सहित 44 व्यक्तियों के नमूने लिए गए हैं। जेकेलोन में अब तक 19 प्रसूताएं पॉजिटिव आ चुकी हैं। अस्पताल की कार्यवाहक अधीक्षक व स्त्री रोग विभाग की अध्यक्ष डॉ. निर्मला शर्मा ने बताया कि सकतपुरा की एक प्रसूता 11 जुलाई को अस्पताल पहुंची थी। उसके पेट में मृत बच्चा था। ऑपरेशन के साथ ही उसकी कोरोना की जांच कराई गई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें