पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नगर निगम चुनाव:बीजेपी में 130 नाम तय; 20 वार्डों में ज्यादा दावेदाराें ने पेच फंसाया, देर रात तक जारी थी सहमति बनाने की कवायद

कोटा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बीजेपी ने कोटा के दोनों नगर निगमों के लिए शनिवार को ज्यादातर नाम तय कर लिए। जयपुर में शनिवार को हुई कोर कमेटी की बैठक में इन नामों पर मुहर भी लगा दी गई। वैसे तो सभी 150 नाम तय कर लिए गए थे, लेकिन ऐनवक्त पर 20 वार्डाें को लेकर आमराय नहीं बन पाई। ऐसे में देर रात तक इन पर माथापच्ची चल रही थी। इन्हीं 20 नामों की वजह से शनिवार को पार्टी ने लिस्ट जारी नहीं की। अब सभी टिकटों की घोषणा रविवार को की जाएगी।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि दोनों निगमों के 130 वार्डों के लिए नाम तय कर दिए गए हैं। इनमें से ज्यादातर उम्मीदवारों को प्रदेश कार्यालय व स्थानीय नेताओं ने फोन पर सूचना भी दे दी, लेकिन सभी को पाबंद किया गया कि वे अधिकृत घाेषणा के बाद ही इस सूचना को सार्वजनिक करें। जिन वार्डों को लेकर आमराय नहीं बन पा रही है, उनमें सबसे ज्यादा वार्ड कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के हैं। यहां कुछ नामों पर सहमति नहीं बन पा रही।

लाडपुरा व कोटा उत्तर विधानसभा के कुछ ही वार्डाें काे लेकर असमंजस है। कुछ वार्डाें में नाम तो तय कर लिए, लेकिन उनमें चयनित नाम को लेकर कुछ कानूनी अड़चन की बात सामने आई है। ऐसे में उन्हें लेकर रात तक जानकारियां जुटाई जा रही थी। जयपुर में हुई कोर कमेटी की बैठक में कोटा निगम चुनाव के समन्वयक राजेंद्र राठौड़ शामिल हुए और स्क्रीनिंग के बाद तैयार किए गए पैनल से पार्टी नेतृत्व को अवगत कराया।

बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री वी. सतीश, प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां, प्रदेश महामंत्री (संगठन) चंद्रशेखर, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चैधरी आदि मौजूद रहे।
ये नाम लगभग तय

दक्षिण निगम

विवेक राजवंशी, गोपाल राम मंडा, योगेंद्र खींची, विनोद नायक, नवीन माथुर, घीसा सिंह चौहान, राम मोहन मित्रा, पुष्पा चौधरी, प्रतिभा गौतम, महीप सिंह सोलंकी, जय हरसिद्ध दिवाकर, संजीव विजय।

उत्तर निगम

मीना तलाईचा, संतोष बैरवा, देवेंद्र शर्मा, विकास चौधरी, अल्का मेवाड़ा, मुकेश सक्सेना, दिलीप चतुर्वेदी, बृजेश शर्मा, प्रेम सिंह गौड़ व लोकेश पारेता के नाम लगभग तय माने जा रहे हैं।
एक ही वार्ड में 25 दावेदार, रात तक चलती रही मान-मनौव्वल

पार्टी के चुनाव प्रभारी व समन्वयक पहले मान रहे थे कि ज्यादातर विवाद कोटा उत्तर नगर निगम के वार्डों में हो सकता है, लेकिन शनिवार को तस्वीर इसके बिल्कुल उलट सामने आई। कोटा दक्षिण के दो दर्जन वार्डों में लाख कोशिशों के बावजूद आमराय नहीं बन पाई। इसकी वजह यह सामने आई कि एक-एक वार्ड में कई लोग टिकट की दावेदारी कर रहे हैं।

एक वार्ड में ताे 25 दावेदार बताए गए हैं। रात तक इस वार्ड के सभी दावेदारों को साथ बैठाकर बड़े नेता समझाइश में लगे थे, लेकिन कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं था। सबसे अहम बात यह है कि ये सभी दावेदार एक ही गुट से है, ऐसे में इनको संतुष्ट करके एक नाम तय करना नेताओं के लिए भी चुनौती बना हुआ है। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि मेयर की सीट जनरल होने से यहां जनरल वार्डों में दावेदारों की फौज खड़ी हो गई है।

गुंजल व राजावत को संतुष्ट करने का प्रयास : सूत्रों ने बताया कि अधिकृत सूची रविवार को जारी की जाएगी। पूर्व विधायकों प्रहलाद गुंजल को कोटा उत्तर और भवानी सिंह राजावत को लाडपुरा की सीटों पर संतुष्ट करने का प्रयास किया गया है। हालांकि सूची जारी होते ही कई नामों को लेकर विरोध की आशंका भी है। रात से ही इसे लेकर भी डैमेज कंट्रोल की कवायद तेज हो गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें