कोरोना का कहर / 14 नए पाॅजिटिव मिले, इनमें से 10 छावनी के मोहल्लों से, एक महिला ने दम भी ताेड़ा

X

  • कोटा में 374 हुए कुल मरीज: चिंताजनक स्थिति नहीं क्योंकि 283 हो चुके हैं पूरी तरह ठीक

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:50 AM IST

कोटा. कोरोना संक्रमण के मामले में शहर का छावनी क्षेत्र अब चंद्रघटा की राह पर है। इस मोहल्ले में रोज नए संक्रमित सामने आ रहे हैं। कोटा में शनिवार को भी 14 नए पॉजिटिव सामने आए, जिनमें से एक महिला की मौत हो गई। मौत के बाद कराए सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसी के साथ कोटा में कुल मरीज 374 हाे गए हैं, जबकि मौत का आंकड़ा 16 पहुंच गया है। कोटा की मेडिकल टीम ने 283 मरीजों को पूरी तरह ठीक कर दिया है, जिससे स्पष्ट है कि हमारे शहर में स्थिति नियंत्रण में है।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि वल्लभबाड़ी से 2, छावनी से 10, रामपुरा व बजाजखाना से 1-1 मरीज रिपोर्ट हुए हैं। इनमें छावनी की एक 65 साल की महिला की शुक्रवार रात मौत हो गई थी। कोरोना के लक्षण हाेने पर सैंपल लिया था, रिपोर्ट आज पाॅजिटिव आई है।
5 मरीज और डिस्चार्ज

 नए अस्पताल से शनिवार काे भी 5 काेराेना मरीज डिस्चार्ज किए गए। अधीक्षक डाॅ. सीएस सुशील ने बताया कि 10 मरीज एेसे हैं, जाे रिपीट टेस्ट में कन्फर्म नेगेटिव हाे चुके हैं। इन्हें अगले कुछ दिनाें मंे बारी-बारी से डिस्चार्ज करेंगे।
कांटैक्ट ट्रेसिंग सिर्फ भास्कर में : राशन डीलर-कटिंग करने वाला भी संक्रमित
भास्कर ने सभी 14 मरीजों के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि इनमें कई सुपर स्प्रेडर श्रेणी के हैं। एक राशन डीलर भी संक्रमित मिला, जबकि एक मरीज का बेटा कई लोगों की कटिंग करने घरों पर जा रहा था। पढ़िए, एक-एक मरीज की डिटेल्स, सिर्फ भास्कर में-
1. राशन डीलर : छावनी में दाई माई का चौक निवासी 52 साल के पुरुष को संक्रमण की पुष्टि हुई है। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग से पता चला कि इस व्यक्ति की छावनी सरकारी स्कूल के पास राशन की दुकान है, जहां से छावनी व रामचंद्रपुरा एरिया का राशन बंटता है। यह व्यक्ति एक मंदिर समिति का अध्यक्ष भी है। वे 19 तारीख से बीमार हैं, ऐसे में उनके बेटे ने दुकान खोली थी।
2. कटिंग करने वाला : रामचंद्रपुरा निवासी 55 साल के पुरुष की भी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इनकी छावनी चौराहे पर हेयर ड्रेसर की दुकान है, जिसे 20 मई से खोल रहे हैं। बेटा भी इसी दुकान पर साथ में काम करता है।
3-4. पोस्टमैन की बेटी व मकान मालकिन संक्रमित : एक दिन पहले पाॅजिटिव मिले वल्लभबाड़ी निवासी पोस्टमैन की 17 साल की बेटी भी संक्रमित पाई गई है। वहीं, 70 साल की मकान मालकिन भी पाॅजिटिव मिली है। पोस्टमैन का परिवार वल्लभबाड़ी में किराए से रहता है।
5. फैक्ट्री में जॉब करने वाला युवक पॉजिटिव : फैक्ट्री में जॉब करने वाला बजाजखाना निवासी 31 वर्षीय युवक भी संक्रमित मिला है। परिवार में माता-पिता, पत्नी व दो बच्चे हैं। एक दिन पहले खांसी-जुकाम की शिकायत हुई तो मोहल्ले में मेडिकल टीम को सैंपल दिया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 
6. 22 साल की महिला भी संक्रमित : छावनी काेलियाें के मंदिर के पीछे 22 साल की महिला भी संक्रमित मिली है। उसका पति नयापुरा खाई राेड पर एक मिर्ची उद्योग में काम करता है। उक्त महिला पास में सब्जीमंडी में सब्जी खरीदने गई थी।
7. सिर्फ सब्जी व किराने का सामान लेने निकला था
एक मीनार की मस्जिद के सामने वाली गली छावनी में रहने वाले 64 साल के वृद्ध में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। वे सिर्फ ठेले से सब्जी व सामने ही स्थित दुकान से किराने का सामान लेने के लिए बाहर निकलते थे।
8. घर पर नाई बुलाकर करवाई थी कटिंग
छावनी से ही 38 साल का पुरुष पॉजिटिव मिला है। यह व्यक्ति 3-4 बार बड़ी सब्जीमंडी सब्जी लेने गया था और घर पर नाई को बुलाकर कटिंग भी करवाई थी। इनकी किराने व स्टेशनरी की दुकान है, जो 6 मई से खुली हुई है। 
9-10. दादी के बाद पोते-पोती भी आए पॉजिटिव  छावनी की नगर निगम कॉलोनी में एक दिन पहले पॉजिटिव आई वृद्धा के पोते व पोती में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। पोती की उम्र 19 साल तथा पोते की उम्र 10 साल है। इनका मकान कॉलोनी में सबसे पहले पॉजिटिव आए व्यक्ति के पास है और घरेलू जरूरत की चीजें एक-दूसरे से लिया करते थे।
11. बड़ी मंडी में सब्जी के साथ मिला संक्रमण : पाॅजिटिव आए रामचंद्रपुरा की गली नंबर-4 के 34 साल का युवक  सब्जी लेने बड़ी सब्जीमंडी जाता रहा है, इन दिनों में भी वह तीन-चार बार बड़ी सब्जीमंडी गया है।
12. कोचिंग में मैनेजमेंट का काम देखने वाला पॉजिटिव :  नगर निगम कॉलोनी छावनी में सामुदायिक भवन के पीछे रहने वाला 35 वर्षीय युवक भी पॉजिटिव मिला है। परिवार में पत्नी के अलावा दो बच्चे हैं। उक्त व्यक्ति लैंडमार्क सिटी कुन्हाड़ी में एक कोचिंग में मैनेजमेंट का काम देखते हैं।
13. मृतक का भतीजा भी संक्रमित : गांधी चौक रामपुरा निवासी जिस वृद्ध की एक दिन पहले कोरोना से मौत हुई थी, उनका 55 साल का भतीजा भी संक्रमित पाया गया है। यह भी सामने आया है कि उक्त व्यक्ति रामपुरा हॉस्पिटल व तलवंडी के निजी हॉस्पिटल दिखाने गया था। 
14.  मौत के बाद पॉजिटिव आई रिपोर्ट : छावनी जैन मंदिर के पास की 65 साल की महिला की कोरोना से मौत हो गई। शव नए अस्पताल की मोर्चरी में रखवाकर सैंपल कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव मिली।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना