पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एमनेस्टी स्कीम:काेटा संभाग के 6815 व्यापारियाें का 155 करोड़ माफ, कर, ब्याज पैनल्टी में दी जा रही है छूट

कोटा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एमनेस्टी याेजना के लिए रथ रवाना करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
एमनेस्टी याेजना के लिए रथ रवाना करते अधिकारी।
  • व्यापारी कर रहे है ऑनलाइन आवेदन

वाणिज्य कर विभाग की एमनेस्टी स्कीम काे संभाग के व्यापारी अच्छा फायदा उठा रहे हैं। इस याेजना के तहत अभी तक कोटा संभाग में 155 करोड़ से अधिक की कर राशि व्यापारियों को माफ हाे चुकी है। वाणिज्य कर विभाग की अतिरिक्त आयुक्त आराधना सक्सेना ने बताया कि एमनेस्टी स्कीम के तहत 24465 मुक्ति पत्र जारी किए गए हैं, जिनके द्वारा 34292 बकाया मांगें समाप्त की गई हैं, जिनमें कुल माफ की गई राशि 23 करोड़ 70 लाख रुपए से अधिक है।

इसी प्रकार विभिन्न व्यापारियों द्वारा कुल 6815 प्रार्थना पत्र एमनेस्टी स्कीम के तहत प्रस्तुत किए गए, जिनमें व्यापारियों द्वारा 23 करोड़ 10 लाख रुपए जमा कराए और 132 करोड़ 91 लाख रुपए से अधिक की राशि माफ की गई। विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान में दो दिन में 1000 से अधिक व्यापारियाें ने ऑनलाइन प्रार्थना पत्र भेजे हैं।

एमनेस्टी रथ रवाना, संभाग के व्यापारियाें काे देगा स्कीम की जानकारी

कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ और अतिरिक्त आयुक्त आराधना सक्सेना ने एमनेस्टी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह एमनेस्टी रथ पूरे संभाग में जाकर एमनेस्टी स्कीम का प्रचार-प्रसार करेगा। कलेक्टर नेे राज्य सरकार की इस विशेष योजना का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक व्यापारियों का आह्वान किया। कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त विंसेंट डिसिल्वा, शिवेंद्र सक्सेना एवं उपायुक्त अनुपम शर्मा, रतीश जैन, रेणुका वर्मा, प्रकाश आदि उपस्थित रहे।

यह है एमनेस्टी स्कीम

वाणिज्य कर विभाग ने 2017 से पूर्व जिन व्यापारियाें पर बकाया राशि या विवादित चल रहा है, उसके निपटान के लिए एमनेस्टी स्कीम की घोषणा की है। इसके प्रथम चरण में बकाया कर के 90%, द्वितीय चरण में 95% और तीसरे चरण में 100% राशि जमा कराने पर शेष ब्याज, लेट फीस पैनल्टी में छूट प्रदान की जा रही। इसी प्रकार बकाया एवं विवादित सामान्य मांगों के क्रम में प्रथम चरण में अंतर कर की 20, द्वितीय चरण में 25 और तृतीय चरण में 30 प्रतिशत राशि जमा कराने पर लेट फीस, पेनल्टी और ब्याज में छूट प्रदान की जा रही है।

खबरें और भी हैं...