पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा याेजना लाॅन्च:कोविड और डायलिसिस सहित 1576 तरह की बीमारियाें का इलाज मुफ्त में हो सकेगा

काेटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेटा सहित प्रदेश में शनिवार से आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना याेजना का नया चरण शुरू हाे गया। इस याेजना के तहत 5 लाख रुपए का बीमा कवर हाेगा। याेजना की लाॅन्चिंग के साथ ही पात्र लाेगाें काे लाभ मिलने लगेगा।

काेटा में अब तक सिर्फ एक प्राइवेट हाॅस्पिटल नई याेजना से इमपैनल्ड हुआ है, ज्यादातर आवेदन ही नहीं कर रहे। भामाशाह योजना में 42 प्राइवेट हाॅस्पिटल इमपैनल्ड थे। वहीं सरकारी सेक्टर में मेडिकल काॅलेज के चाराें हाॅस्पिटलाें के अलावा जिलेभर की 13 सीएचसी शामिल की गई हैं, इनमें अर्बन सीएचसी भीमगंजमंडी और दादाबाड़ी भी शामिल हैं।

खाद्य सुरक्षा, एसईसीसी-2011 सर्वे के पात्रों को मिलेगा लाभ

  • इमपैनल्ड सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में लाभार्थियों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। हर साल 4.50 लाख तक का बीमा कवर गंभीर बीमारियों और 50 हजार सामान्य बीमारियों के लिए मिलेगा।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में पंजीकृत परिवार व आर्थिक व सामाजिक जनगणना सर्वे में पात्र परिवारों को योजना का लाभ देय होगा। लाभार्थी को अस्पताल में पहचान के लिए जन आधार कार्ड, आधार कार्ड या फोटो पहचान पत्र साथ ले जाना होगा।
  • योजना में 1576 बीमारियों के पैकेज शामिल किए गए हैं, इनमें 57 पैकेज केवल सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित रहेंगे। जिनमें 464 टर्शरी और 1108 सैकंडरी पैकेज शामिल हैं। 451 पैकेज डे केयर के होंगे।
  • अस्पताल में भर्ती के 5 दिन पहले व डिस्चार्ज के बाद 15 दिन तक की दवाइयों का खर्च भी शामिल है। योजना में कोविड-19 और डायलिसिस का इलाज भी राज्य सरकार की ओर से देय होगा।
  • जिले में 18 अस्पताल इस याेजना में जुड़ गए हैं। इनमें 13 सीएचसी (11 ग्रामीण व 2 शहरी), नया अस्पताल, एमबीएस, जेकेलोन व रामपुरा अस्पताल व प्राइवेट सेक्टर में सिर्फ ओपेरा हाॅस्पिटल शामिल है।
  • योजना के तहत लाभार्थियों को जल्द ही दूसरे राज्य के सूचीबद्ध अस्पतालों में भी निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। इससे पड़ाेसी राज्यों से सटे जिलेवासियों को फायदा मिलेगा।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें